अब विमान में कर सकेंगे फोन, मिल सकेगी इंटरनेट चलाने की सुविधा
अब विमान में कर सकेंगे फोन, मिल सकेगी इंटरनेट चलाने की सुविधा
Share:

नईदिल्ली। विमान में लोगों को काॅल करने और इंटरनेट उपयोग करने की सुविधाऐं मिल जाए तो फिर इसे आप क्या कहेंगे। शायद आपके मुंह से यही निकलेगा कि यदि ऐसा हो जाए तो सोने पर सुहागा होगा। जी हां, डिपार्टमेंट आॅफ टेलिकम्युनिकेशन द्वारा एक प्लान सिविल एविएशन मंत्रालय में प्रस्तुत किया गया है। यदि आगे कार्रवाई की जाती तो फिर विमान में इंटरनेट और काॅल करने की अनुमति मिल सकती है।

दरअसल यात्रियों को पैसेंजर्स एयरक्राफ्ट में वाॅइस, वीडियो और डाटा सर्विस का उपयोग करने की सुविधा मिल जाएगी ऐसे में आपके परिजन या अन्य लोग विमान में बैठकर आपसे बातें भी कर सकेंगे। लोकप्रिय समाचार पत्र में प्रकाशित जानकारी में यह दिया गया है कि प्लेन में कनेक्टिविटी को लेकर एक माह से पूर्व इंडियन टेलिग्राफ रूल्स और इंडियन टेलिग्राफ एक्ट में बदलाव हेतु एक ड्राफ्ट सचिव की कमेटी को भेजा गया।

मिली जानकारी के अनुसार विमान में वायरलेस इंटरनेट की सुविधा दी गई है। हालांकि आप यह सोच रहे होंगे कि विमान में आपको बिना नेटवर्क कनेक्टिविटी टूटे लगातार इंटरनेट की सुविधा किस तरह से मिलेगी। तो आपको इसकी चिंता करने की जरूरत नहीं है। दरअसल विमान में लगे एंटीना से आॅन बोर्ड राउटर को जोड़ दिया जाएगा। उक्त एंटीना सैटेलाईट से इंटरनेट सिग्नल को कैच कर लेगा। इतना ही नहीं हवा में होने वाले कम्युनिकेशन चैनल से किसी तरह का संबंध नहीं होगा। इस तरह से विमान में भी इंटरनेट की सुविधा लोगों को मिल सकेगी।

BSNL दे रहा है 2GB की कीमत में 8GB इन्टरनेट डाटा

JIO का आरोप पुरानी कंपनियों की वजह से मोबाइल सेवा महंगी

खुश खबर: ये कंपनी 24 रुपये में दे रही है पूरा 1जीबी डाटा

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -