कैंसर से सबंधित इन 9 बातों से अंजान हैं लोग
कैंसर से सबंधित इन 9 बातों से अंजान हैं लोग
Share:

पुरे विश्व में कैंसर से प्रत्येक वर्ष लाखों लोगों की मृत्यु होती है। इस खतरनाक बीमारी से लोगों को बचाने के लिए वर्ल्ड लेवल पर बड़े अभियान चलाए जा रहे हैं। इसके बड़ा भी कैंसर के प्रति व्यक्तियों को जागरुक करना कठिन हो रहा है। आइए आपको कैंसर से सबंधित कुछ ऐसी अहम बातें बताते हैं, जिनके बारे में शायद ही आपने पहले कभी सुना होगा।

1. कैंसर शब्द लेटिन लेंग्वेज के 'क्रैब' से लिया गया है, जिसका मतलब होता है केकड़ा। आरम्भ में जब चिकित्सक ने शरीर के मेन एक्सटेंशन तथा नसों में इस बीमारी का पता लगाया तो उन्होंने इसे देखकर केकड़े जैसा कहा था। तभी से इस रोग का नाम कैंसर पड़ गया।

2. कैंसर के सबसे प्राचीन प्रमाण मिस्रवासियों की सभ्यता में प्राप्त होते हैं। 1600 ई।पू। की एडविन स्मिथ पेपरस में इसके साक्ष्य मिल चुके हैं। इन प्रमाणों के अनुसार, मिस्र के लोग एक विशेष टूल जिसे फायर ड्रिल कहा जाता था, उससे ब्रेस्ट कैंसर निकालते थे। हालांकि साक्ष्य ये भी कहते हैं कि इसका कोई उपचार नहीं था।

3. फेफड़ों के कैंसर से प्रत्येक वर्ष सबसे अधिक मौतें होती हैं। किन्तु क्या आप जानते हैं धूम्रपान से अधिक इंडोर टैनिंग की वजह से होने वाले स्किन कैंसर के केस अधिक होते हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका में स्किन कैंसर के प्रत्येक वर्ष 4 लाख से भी अधिक केस दर्ज किए जाते हैं।

4. कैंसर एक्सपर्ट्स का कहना है कि आधे से अधिक कैंसर पीड़ितों अथवा इससे मरने वालों का उपचार संभव है। सभी तरह के कैंसर से प्रत्येक वर्ष लाखों लोगों की मृत्यु होती है। इनमें से 80 प्रतिशत मौतें कम अथवा मध्यम आय वाले देशों में होती हैं।

5. कैंसर कोई अकेली बीमारी नहीं है। 10 वर्ष के कड़े श्रम के पश्चात् वैज्ञानिकों को पता लगा कि कैंसर के 200 से भी अधिक टाइप और सब-टाइप हैं।

6. भूमि के भीतर रहने वाले अफ्रीकी चूहे के शरीर में हयालूरोनान नाम का तत्व पाया जाता है, जो बॉडी में एक ल्यूब्रिकैंट की भांति कार्य करता है तथा कैंसर को बढ़ने से रोकता है। वैज्ञानिकों की यह खोज फ्यूचर में कैंसर के उपचार में मील का पत्थर सिद्ध हो सकती है।

7. कुछ लोग कैंसर का अर्थ केवल मौत समझ लेते हैं। जबकि हकीकत में ऐसा नहीं है। पुरे विश्व में 2 करोड़ 80 लाख से भी अधिक कैंसर सर्वाइवर स्वयं इस बात का प्रमाण हैं कि इस खतरनाक बीमारी से बचा जा सकता है।

8. क्या आप जानते हैं अनुवांशिक रूप से कैंसर के बढ़ने का संकट केवल 5-10 प्रतिशत ही होता है। अनुवाशिक कैंसर के अतिरिक्त स्मोकिंग, अल्कोहल, मोटापा, खराब लाइफस्टाइल तथा खान-पान ही कैंसर का सबसे बड़ा कारण हैं।

9. ब्रेस्ट कैंसर को लेकर भी बेहद सी बातों से लोग अंजान हैं। अधिकतर महिलाओं को बाईं ओर ब्रेस्ट कैंसर की शिकायत होती है। बाईं ओर ब्रेस्ट कैंसर का संकट दाईं ओर से 5-10 गुना अधिक होता है।

दिल्ली में बढ़ते कोविड-19 मामलों पर बोले सत्येंद्र जैन- 'जल्द आएगी कमी'

जीत के बाद अब अमेरिकी स्वास्थ्य और अर्थव्यवस्था पर काम शुरू करेंगे बिडेन

दिसंबर में आएगी कोरोना की दूसरी लहर: स्वास्थ्य मंत्री डॉ। रघु शर्मा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -