पेरेंट्स को पता होनी चाहिए बच्चे के नींद से जुड़ी ये बातें
पेरेंट्स को पता होनी चाहिए बच्चे के नींद से जुड़ी ये बातें
Share:

एक रिसर्च के अनुसार, बच्चो में नींद से जुडी तकलीफे आगे जाकर परेशानी खड़ा कर सकती है. यदि बच्चे को नींद से जुडी कोई समस्या हो तो इससे बच्चे में मेथ्स और लैंग्वेज स्किल में कमी आती है. लगभग 25 प्रतिशत बच्चे बचपन से ही नींद से जुडी परेशानी से ग्रसित होते है. ऐसे बच्चों को रात को ठीक से नींद नहीं आती है. इसलिए बच्चे की नींद पर ध्यान जरूर दे.

माता-पिता को यह सलाह दी जाती है कि एक बार बिस्तर पर जाने के बाद बच्चे की प्रतिक्रिया को अनदेखा करना चाहिए, मगर ऐसा करना थोड़ा मुश्किल होता है. एक बार बच्चे के बिस्तर पर जाने के बाद उसकी किसी बात पर प्रतिक्रिया न करे किन्तु रात में समय-समय पर बच्चे की चेकिंग जरूरी है. कई बच्चे थोड़ी देर सोने के बाद अपनी मां को तलाशने लगते है, इसलिए बच्चे को रात में चेक करते रहे. कुछ बच्चे माता-पिता के साथ ही सोना पसंद करते है. इसलिए उन्हें अपने पास ही सुलाए. बच्चे के लिए सोने की सकारात्मक दिन अपनाए. अच्छी दिनचर्या बच्चों को अच्छे से सोने में मदद करती है.

बच्चों को दोपहर के बाद किसी भी कैफीन युक्त प्रोडक्ट देने से बचना चाहिए. रात में बच्चों की नैपी पर ध्यान दे. बच्चे को गीलेपन में नींद नहीं आती है. बच्चे को सोने से पहले खेलकूद न करने दे, इससे बच्चे में तनाव हार्मोन के साथ-साथ शरीर का तापमान भी बढ़ जाएगा, जिससे नींद आने में समस्या होती है.

ये भी पढ़े 

वजन को कम करती है एक कप अजवान की चाय

प्रेगनेंसी में इन्फेक्शन से बचाती है तुलसी की पत्तिया

सफ़ेद दाग को ठीक कर सकते है हल्दी और सरसो का तेल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -