पंचक्रोशी यात्रा 21 अप्रैल से प्रारंभ, सभी तैयारियां पूर्ण
पंचक्रोशी यात्रा 21 अप्रैल से प्रारंभ, सभी तैयारियां पूर्ण
Share:

उज्जैन | प्रतिवर्ष आयोजित होने वाली धार्मिक यात्रा पंचक्रोशी 21 अप्रैल से प्रारंभ होकर 26 अप्रैल तक चलेगी। पंचक्रोशी यात्री नागचंद्रेश्वर से बल प्राप्त कर यात्रा का प्रारम्भ करेंगे तथा 21 अप्रैल को पिंगलेश्वर पड़ाव पहुंचकर रात्रि विश्राम करेंगे। यहां से अगले दिन करोहन पड़ाव के लिये रवाना होंगे। यात्रियों की सुविधा के लिए प्रत्येक पड़ाव एवं उप पड़ाव स्थल पर जिला प्रशासन द्वारा व्यापक व्यवस्थाएँ की गई हैं। प्रभारी कलेक्टर श्री आशीष सिंह ने अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि पंचक्रोशी यात्रियों को प्रशासन की ओर से दी जाने वाली सभी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध करायें। यह न केवल उनका विभागीय दायित्व है, अपितु पुण्य का कार्य भी है।

पंचक्रोशी यात्रा की तैयारियाँ पूर्ण

जिला प्रशासन एवं जिला पंचायत द्वारा पंचक्रोशी यात्रा के पड़ाव स्थल पिंगलेश्वर, करोहन, अम्बोदिया, दुर्देश्वर, उण्डासा तथा उप पड़ाव स्थल नलवा एवं कालियादेह पर पर्याप्त मात्रा में छाया के लिए टेंट, पेयजल हेतु पानी की टंकियाँ, ठंण्डे पानी के लिए पानी के टेंकर, खाद्य सामग्री के लिए प्रत्येक पड़ाव एवं उप पड़ाव स्थल पर 2-2 उचित मूल्य की दुकानें, दुग्ध संघ द्वारा दुग्ध पदार्थों के लिए 2-2 स्टॉल, प्रत्येक पड़ाव स्थल पर 5 बिस्तरीय अस्थाई अस्पताल, यात्रियों को पांव में लगाने के लिए पेट्रोलियम जेली, आवश्यक दवाएँ भण्डारित की गई हैं। प्रत्येक पड़ाव स्थल पर कंट्रोल रुम स्थापित कर अधिकारी-कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है।

खोया-पाया के लिए सूचनाएँ प्रसारित करने हेतु ध्वनि विस्तारक यंत्रों की व्यवस्था की गई है।  पंचक्रोशी यात्रा मार्ग में एवं पड़ाव स्थलों पर सुरक्षा के लिए आवश्यक मात्रा में पुलिस बल लगाया गया है। इसी के साथ विभिन्न पड़ाव स्थलों पर मधुमक्खी के छत्ते हटाए गए हैं और सांप पकड़ने वाले तैनात किए गए हैं। शिप्रा तट एवं गंभीर तट पर जिला होमगार्ड द्वारा डूबने से बचाने के लिए तैराक दलों की तैनाती की गई है। जिला प्रशासन द्वारा सभी व्यापारियों एवं उचित मूल्य की दुकानों के संचालकों को गुणवत्तापूर्ण खाद्य सामग्री उचित दाम पर उपलब्ध कराने की हिदायत दी गई है।  

पंचक्रोशी यात्रा में नमक से लेकर पुदीनहरा तक मिलेगा

पंचक्रोशी यात्रा, दण्डाधिकारियों की ड्यूटी लगाई

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -