परवल है नेचुरल पैन किलर

परवल में विटामिन ए, विटामिन बी1, विटामिन बी2 और विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा परवल में कैल्शियम भी पाया जाता है. अगर आप इसके छिलके निकालकर खाते हैं तो आप इसके कुछ फायदों से मरहूम हैं, क्योंकि इसके छिलकों में मैग्नीशियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस भी भरपूर मात्रा में होता है. इसके गुणों के बारे में जानते हैं. 

1-इम्यून सिस्टम अगर मजबूत है तो बीमारियों के होने की संभावना कम हो जाती है. गर्मी के मौसम में भी सर्दी और खांसी की समस्या हो सकती है. ऐसे में यह सब्जी फायदा करती है. त्वचा में संक्रमण और चोट को भरने में भी यह बहुत मददगार है.

 2-कहीं चोट लग जाने पर परवल का लेप लगाने से आराम मिलता है और सबसे बड़ी बात यह कि यह एक नैचुरल पेन-किलर की तरह भी काम करती है. इसके अलावा यह डायबिटीज के रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद होती है. इसलिए डायबिटीज के मरीजों को खासतौर पर परवल खाने की सलाह दी जाती है.

3-परवल में मौजूद बीज कब्ज और पाचन से जुड़ी समस्याओं को दूर करते हैं. अगर बच्चे को भूख नहीं लगने की शिकायत है तो उसे परवल की सब्जी खिलाएं. क्योंकि इससे पेट के कीड़े मर जाते हैं और पाचन क्रिया सुचारु हो जाती है और भूख सामान्य हो जाती है. इसमें फाइबर होता है जो पाचनतंत्र के लिए जरूरी है. 

जलने पर ना लगाए टूथपेस्ट

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -