जलने पर ना लगाए टूथपेस्ट
जलने पर ना लगाए टूथपेस्ट
Share:

जलने पर हम फटाफट से टूथपेस्ट और चोट लगने पर एंटीसेप्टिक लोशन लगा लेते हैं. लेकिन ऐसे कई उपायों पर विश्वास कर तुरंत इलाज करना मरीज के लिए मुसीबत का सबब सकता है. विश्वास नहीं हो रहा न तो आइए, ऐसी ही कुछ गलतियों और उससे बचने के उपायों के बारे में  जानकारी लेते हैं.

1-नकसीर फूटने हम हमेशा मरीज को सिर पीछे की ओर झुकाकर लेटने के लिए कहते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसा करने से नाक से निकलने वाला ब्लड बंद नहीं होता, बल्कि फेफड़ों में भी जा सकता है. इससे मरीज की जान को खतरा भी हो सकता है. इसलिए नकसीर फूटने पर मरीज का सिर गीला करके और उसे ठंडे वातावरण में लिटाना चाहिए. क्योंकि नकसीर फूटने के लिए शरीर में बढ़ गई गर्मी जि़म्मेदार होती है.  इस दौरान सिर के नीचे तकिया न लगाएं और न ही सिर को पीछे की ओर झुकाये. ये उपाय अपनाने के बावजूद भी अगर 30 मिनट के अंदर  समस्या का हल न हो, तो तुरंत डॉक्टर से मिलें.

2-जलने पर अक्सर लोग ठंडक पाने के लिए मक्खन, घी या टूथपेस्ट लगा लेते हैं. लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि इससे टूथपेस्ट के केमिकल घाव को बढ़ा सकते हैं और इससे इंफेक्शन फैल सकता है. जलन शांत करने के लिए आपको जले हिस्से को कुछ  देर ठंडे पानी में रखकर बाद में घाव पर मलहम लगाना चाहिए, लेकिन उसपर बैंडेज न बांधें. और अगर आपका घाव गंभीर है तो तुरंत अपने डॉक्टर को दिखाये क्योंकि त्वचा के भीतर इंफेक्शन तेजी से फैलता है.

गन्ने के रस में है कैंसर से लड़ने की ताकत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -