पाकिस्तान के क्रेडिट आउटलुक में की गयी गिरावट
पाकिस्तान के क्रेडिट आउटलुक में की गयी गिरावट
Share:

सिंगापुर: एसएंडपी ग्लोबल रेटिंग्स ने पाकिस्तान के क्रेडिट आउटलुक को न्यूट्रल से घटाकर नकारात्मक कर दिया क्योंकि देश की बाहरी स्थिति कमोडिटी की कीमतों में वृद्धि, रुपये के मूल्यह्रास और सख्त वैश्विक वित्तीय स्थितियों के कारण बिगड़ती है।

द न्यूज के अनुसार, एक बयान में एसएंडपी का हवाला देते हुए, यदि द्विपक्षीय और बहुपक्षीय उधारदाताओं से सहायता तेजी से कम हो जाती है या प्रयोग करने योग्य विदेशी मुद्रा भंडार में और कमी आती है, तो पाकिस्तान को डाउनग्रेड किया जा सकता है। कंपनी ने देश की रेटिंग बी- की भी पुष्टि की, जो इसे इक्वाडोर और अंगोला के स्तर पर रखता है।

पाकिस्तानी रुपया इस साल डॉलर के मुकाबले अपने मूल्य का 30% से अधिक खो चुका है, और देश का डॉलर ऋण नए निचले स्तर पर पहुंच गया है क्योंकि यह दिसंबर में $ 1 बिलियन बांड भुगतान करने की तैयारी करता है।

द न्यूज के अनुसार, प्रशासन इस साल एक डिफ़ॉल्ट से बचने के लिए अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष और चीन और सऊदी अरब जैसे देशों से अरबों डॉलर सुरक्षित करने की मांग कर रहा है।
एंड्रयू वुड जैसे विश्लेषकों ने एक बयान में कहा, "पाकिस्तान सरकार के पास महत्वपूर्ण विदेशी ऋण और तरलता की मांग है, साथ ही साथ एक ऊंचा सामान्य सरकारी राजकोषीय घाटा और ऋण स्टॉक है।"

"हालांकि हाल के वर्षों में किए गए विभिन्न सरकारी सुधार पहलों से इन अधिक कठिन व्यापक आर्थिक स्थितियों का प्रभाव काफी हद तक कम हो गया है, लेकिन प्रमुख सूचकांकों, विशेष रूप से बाहरी तरलता में गिरावट का खतरा बढ़ रहा है।" मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस और फिच रेटिंग्स ने पहले ही देश को नकारात्मक दृष्टिकोण दिया है।

तीनों कंपनियों ने पाकिस्तान को कबाड़ का दर्जा दिया है। द न्यूज ने बताया कि दुर्भाग्यपूर्ण अर्थव्यवस्थाओं की सूची में, जो बाजारों को लगता है कि जल्द ही श्रीलंका को कर्ज में चूक और आर्थिक संकट का सामना करना पड़ सकता है, पाकिस्तान शीर्ष पर है।

अमेरिका, चीन के इस उद्योग को करेगा बंद, राष्ट्रपति ने दी बिल को मंज़ूरी

शी जिनपिंग ने ताइवान के मुद्दे पर बाइडेन को चेतावनी दी

यमन के संसद ने 4 मंत्रियों को नियुक्त किया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -