कश्मीर मसले पर पाकिस्तानी सदन में प्रस्ताव पारित
कश्मीर मसले पर पाकिस्तानी सदन में प्रस्ताव पारित
Share:

नई दिल्ली ​: पाकिस्तान की संसद ने कश्मीर मसले पर आम राय से एक प्रस्ताव पारित किया है। भारत को उकसाने वाले कदम के तहत मंगलवार को पाकिस्तान ने कश्मीर में मानवाधिकारों के हनन की निंदा करते हुए प्रस्ताव पारित किया। इसके तहत पाक ने संयुक्त राष्ट्र संघ से जांच के लिए घाटी में एक तथ्य अन्वेषी मिशन भेजने की मांग की।

सोमवार को सदन के सभापति सरदार अयाज सादिक के नेतृत्व में नेशनल असेंबली के 34वें सत्र का समापन हुआ। इसमें कश्मीरियों को अपना समर्थन दिया गया। कल पारित हुए इस प्रस्ताव में कहा गया है कि पाकिस्तान की नेशनल असेंबली कश्मीर में बेकसूरों पर किए गए अत्याचारों की निंदा करती है।

इसमें यह भी कहा गया है कि भारतीय सेना द्वारा भीड़ पर पैलेट गन से हमला करना निंदनीय है और यह अंतर्राष्ट्रीय कानूनों का उल्लंघन भी है। सदन में कहा गया कि अंतर्राष्ट्रीय कानून का खुलेआम उल्लंघन कश्मीर के साहसी व उत्पीड़ित लोगों को नहीं रोक सकता। पाक ने राजनैतिक, नैतिक और कूटनीतिक समर्तन के जारी रहने की भी बात कही।

इस प्रस्ताव का मकसद भारत सरकार पर अंतराष्ट्रीय समुदाय से दबाव डलवाना है। दबाव डालते हुए अंतर सरकारी एवं अंतर संसदीय संगठनों, अंतरराष्ट्रीय गैर सरकारी संगठनों और सिविल सोसाइटी तथा मीडिया से भारत को फौरन मानवाधिकारों का कथित हनन रूकवाने का अनुरोध किया गया है।

इसमें यह मांग भी की गई है कि जेनेवा स्थित मानवाधिकार आयोग से फौरन अनुरोध किया जाए कि वह एक तथ्य अन्वेषी मिशन कश्मीर भेजे ताकि भारतीय सुरक्षा बलों के कथित मानवाधिकार हनन की जांच हो सके।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -