मुस्लिमों की कब्रों के साथ क्यों की जा रही 'बेअदबी' ?
मुस्लिमों की कब्रों के साथ क्यों की जा रही 'बेअदबी' ?
Share:

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में अहमदिया मुस्लिमों की कब्रों से बेअदबी का मामला प्रकाश में आया है। ये बेअदबी किसी दूसरे धर्म के लोगों द्वारा नहीं, बल्कि खुद मुस्लिमों द्वारा ही की जा रही है। इन कब्रों में इस्लामिक प्रतीकों का उपयोग किया गया था, जिससे कट्टरपंथी मुस्लिम भड़के हुए थे। इसी के कारण कट्टरपंथी तत्वों ने 16 कब्रों की बेअदबी की है। यह घटना लाहौर से 150 किलोमीटर दूर फैसलाबाद जिले में स्थित आरबी मानावाला इलाके की है।

दरअसल, अहमदिया मुस्लिमों के कब्रिस्तान में स्थित कई कब्रों पर इस्लामिक आयतें लिखी थीं, जिस पर कट्टरपंथियों को आपत्ति थी। मरहूमों की कब्रों से भी इस प्रकार कट्टरपंथियों की बेअदबी ने अल्पसंख्यक समुदाय की चिंताएं बढ़ा दी हैं। अहमदिया समुदाय के लोग भले ही अपने आप को मुसलमान ही मानते हैं, मगर पाकिस्तान में मुस्लिम उन्हें खुद से अलग मानते हैं। हिंदू, ईसाई और अन्य धर्म के लोगों को जिस प्रकार पाकिस्तान में भेदभाव झेलना पड़ता है, ऐसे ही कुछ अहमदिया समुदाय के लोगों के साथ भी होता है। अहमदिया समुदाय के पंजाब के प्रवक्ता आमिर महमूद ने बुधवार को बताया है कि फैसलाबाद जिले के चक 203 आरबी मानावाला में एक कब्रिस्तान में कुछ अज्ञात उपद्रवियों ने अहमदिया मुस्लिमों की 16 कब्रों के साथ बेअदबी की। यहाँ कई कब्रों पर लगे पत्थरों पर आयतें लिखी थीं।

उन्होंने कहा कि लगातार उत्पीड़न होना बताता है कि पाकिस्तान में अहमदिया समुदाय किस स्थिति का सामना कर रहा है। बता दें कि पाकिस्तान की संसद ने एक कानून पारित करते हुए 1974 में अहमदी समुदाय को गैर मुस्लिम घोषित कर दिया था। एक दशक बाद समुदाय पर खुद को मुस्लिम कहने पर भी बैन लगा दिया था। उनपर उपदेश देने और हज व उमरा के लिए सऊदी अरब जाने पर भी पाबन्दी है। पाकिस्तान की 22 करोड़ की जनसँख्या में से लगभग एक करोड़ लोग गैर मुस्लिम हैं।

'हिन्दुओं-यहूदियों को जहाँ देखो, मार डालो..', इस्लामिक स्कॉलर बोला - यही क़ुरान का आदेश

PM के घर पर अश्लील हरकत करती नजर आई लड़कियां, तस्वीर ने मचाया बवाल

'क़ुरान' की आयतें पढ़कर मंत्री अली सोलिह पर जानलेवा हमला, देखें Video

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -