किसी भी वक़्त अन्धकार में डूब सकता है पाकिस्तान, आर्थिक के बाद अब बिजली संकट गहराया

इस्लामाबाद: पाकिस्तान इस समय भीषण आर्थिक संकट का सामना कर रहा है। आर्थिक संकट के कारण पड़ोसी देश में आम जनता पर कई तरह की बंदिशें लगाई जा चुकी हैं। आर्थिक संकट के साथ ही अब पाकिस्तान में बिजली संकट भी मंडराने लगा है। अब स्थिति यह हो गई है कि पाकिस्तान की सरकार ने आगाह किया है कि बिजली संकट के कारण फोन और इंटरनेट सेवाएँ भी ठप हो सकती हैं।

पाकिस्तान राष्ट्रीय सूचना प्रौद्योगिकी बोर्ड (NITB) ने ट्वीट करते हुए कहा है कि पाकिस्तान में दूरसंचार ऑपरेटरों ने देश भर में काफी समय तक बिजली गुल रहने की वजह से मोबाइल और इंटरनेट सेवाओं को बंद करने की चेतावनी दी है, क्योंकि बिजली में भारी कमी से संचालन में बहुत मुश्किल हो रहा है। पाकिस्तान के पीएम शहबाज शरीफ ने बीते दिनों चेतावनी थी कि जुलाई में देश को लोड शेडिंग का सामना करना पड़ सकता है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान को आवश्यक LNG (Liquefied Natural Gas) की सप्लाई नहीं मिल सकी है। गठबंधन सरकार ने सौदा करने का प्रयास किया थ। हालाँकि, सरकार समझौते पर सहमति बनाने में सफल नहीं हो पाई।  

बता दें कि, पाकिस्तानी में LNG से बड़े पैमाने पर बिजली का उत्पादन किया जाता है। लेकिन LNG की कमी से बिजली उत्पादन पर प्रभाव पड़ा है। बताया जा रहा है कि पाकिस्तानी सरकार अगले महीने के लिए LNG का सौदा नहीं कर सकी है। रिफाइनिटिव डेटा के मुताबिक, पाकिस्तान को बिजली उत्पादन के लिए LNG खरीदने के लिए काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। LNG की दुनिया में बढ़ती डिमांड भी एक बड़ा कारण है। इसकी कीमत में भी इजाफा हुआ है। इसके चलते आर्थिक तंगी का सामना कर रहे पाकिस्तान को LNG खरीदने में समस्या हो रही है।

अफगानिस्तान की सभा में शामिल हुए तालिबान प्रमुख

इटली बनेगा ऊर्जा क्षेत्र में "आत्मनिर्भर", उठाने जा रहा यह कदम

स्वास्थ संघठन ने कहा हमे कोविड बूस्टर्स को ओमिक्रोन सबवेरिएंट्स को लक्षित कर बनाना चाहिए

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -