जानें किस तरह होते है पाक में चुनाव
जानें किस तरह होते है पाक में चुनाव
Share:

इस्लामाबाद : भारत के पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में आगामी 25 जुलाई को कुल 272 सीटों पर वोटिंग होगी जिसमें 3765 उम्मीदवार शामिल होंगे. यहां सरकार बनाने के लिए बहुमत का आंकड़ा 137 सीटों का है.

 

आपको बता दें कि पाकिस्तान में कुल रजिस्टर्स वोटर्स की संख्या 10 करोड़ के आसपास है और कुल 107 पार्टियां हैं लेकिन इस चुनाव में 30 पार्टियां ही हिस्सा ले रही हैं. इसके साथ ही पाक में  3765 उम्मीदवार इस चुनाव में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में कुल 342 सीटें हैं. इनमें से 272 सीटें जेनरल कैटगरी को दी गई है.

 

वहीं बाकी की 70 सीटें रिजर्व हैं. इन 70 सीटों में से 60 सीटें महिलाओं और 10 सीटें अल्पसंख्यों के लिए रिजर्व हैं. वोटिंग की उम्र 18 साल है और मतदाताओं के लिए कुल 85,000 पोलिंग बूथ  बनाए गए हैं. पाकिस्तान नेशनल असेंबली का कार्यकाल भी भारत की तरह 5 साल का होता है. पाक राजधानी क्षेत्र इस्लामाबाद से 3 सीटें है. पाकिस्तान में सबसे बड़ा प्रांत पंजाब है जहां पर कुल 141 सीटें हैं. क्रिकेट से राजनीति में आए इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी देश में काफी लोकप्रिय है. देखने वाली बात होगी की इस चुनाव में इनकी पार्टी कैसा प्रदर्शन करती है.

यह भी पढ़े...

इमरान खान को चुनाव आयोग की चेतावनी

पाक इलेक्शन में सेना करेगी नेता सिलेक्शन

पाकिस्तान: सर्वे के अनुसार इस पार्टी को मिलेगा बहुमत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -