पाकिस्तान और बांग्लादेश भी है हिन्दू राष्ट्र: मोहन भागवत
पाकिस्तान और बांग्लादेश भी है हिन्दू राष्ट्र: मोहन भागवत
Share:

मथुरा : RSS प्रमुख मोहन भागवत ने कहा है कि इस बात मे कोई संदेह नहीं होना चाहिए कि केवल भारत ही नहीं बल्कि हमारे पड़ोसी देश पाकिस्तान और बांग्लादेश भी हिंदू राष्ट्र ही हैं। ये बात भगवाह ने शुक्रवार को मथुरा में आयोजित संघ के एक कार्यक्रम को संभोधित करते हुए कही। ये आयोजन मथुरा के श्रीजी बाबा सरस्वती शिशु मंदिर में आयोजित RSS के ट्रेनिंग कैंप में भागवत राष्ट्र और राष्ट्रीयता विषय पर स्वयंसेवकों को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान संघ प्रमुख ने भारत को हिंदू राष्ट्र बताते हुए कहा कि, इस विचार को छोड़कर कुछ भी बदला जा सकता है। भागवत ने कहा, ‘कुछ लोग खुद को हिंदू कहते हैं, कुछ खुद को भारतीय बताते हैं और कुछ आर्यन्स। कुछ लोग ऐसे भी हैं जो मूर्ति पूजा में यकीन नहीं रखते।

लेकिन इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता क्योंकि भारत तो हिंदू राष्ट्र ही है।’ आगे उन्होंने कहा कि भारत के अलावा पाकिस्तान और बांग्लादेश भी हिंदू राष्ट्र हैं क्योंकि जो कोई भी भारतीय उपमहाद्वीप में रहता है वह हिंदू राष्ट्र का ही हिस्सा है। भागवत ने कहा, ‘हो सकता है उनकी नागरिकता कुछ और हो राष्ट्रीयता तो हिंदू है। उन्होने बताया कि अरब के लोग स का उच्चारण ह करते थे इसलिए उन्होंने हमें हिंदू कहा क्योंकि हमारे यहां सिंधु नदी बहती थी।

अब यह हिस्सा पाकिस्तान में है। ऐसे ही 1971 में पाकिस्तान से निकालकर बांग्लादेश बना दिया गया। इसलिए केवल नागरिकता बदली है, राष्ट्रीयता नहीं। इस देश का पुराना नाम हिंदुस्तान है इसलिए मैं कहता हूं कि यहां रहने वाले सभी लोग हिंदू हैं।’भागवत ने इस अवसर पर सभी संगठनों में तालमेल बिठाकर एक साथ काम करने पर ज़ोर दिया।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -