FATF की निगरानी सूची में शामिल हुआ पाक
FATF की निगरानी सूची में शामिल हुआ पाक
Share:

इस्लामाबाद: इंटरनेशनल लेवल पर आतंकी फंडिंग रोकने व जिसकी निगरानी के लिए स्थापित एजेंसी फाइनेंशिएल एक्शन टास्क फोर्स (एफएटीएफ) की निगरानी सूची (ग्रे लिस्ट) में पाकिस्तान बना हुआ रहने वाला है। FATF की पेरिस में चली एक पखवाड़े के बैठक के निर्णय का एलान  शुक्रवार देर रात को हुई जिसमें बताया गया है कि पाक को ग्रे लिस्ट में बना कर रख दिया है। इस सूची से बाहर निकलने के लिए पाक को संयुक्त राष्ट्र की तरफ से नामित आतंकी संगठनों के सरगनाओं जैसे हाफिज सईद, मौलाना मसूद अजहर के खिलाफ निर्णायक जांच करना पड़ेगा।

FATF की लिस्ट में लंबे वक्त से पाक: पाक FATF की निगरानी सूची में सबसे अधिक वक़्त तक रहने वाले देशों में अब शामिल हो चुका है। हालांकि टास्क फोर्स ने माना है कि उसकी तरफ से 27 कदम उठाने को पाकिस्तान को बोला गया है कि उसमें से 26 पर उसने जांच की है। हालांकि यह भी साफ है कि अब जब तक पाक गवर्नमेंट आतंकी सरगनाओं के विरुद्ध कदम नहीं उठाएगा, उसका इस निगरानी सूची से बाहर आना मुश्किल है।

पाक पर दिखावटी कार्रवाई करने का भी आरोप:  अब तक मिली जानकारी के अनुसार इससे पहले भी यह देखा जा चुका है कि पाक गवर्नमेंट जिस तरह से कभी कभार हाफिज सईद या मसूद अजहर पर दिखावटी कार्रवाई करती है उससे काम नहीं हो पाएगा। कई बार यह देखा गया है कि FATF की बैठक से पहले पाक कुछ कदम उठाता है, लेकिन उपरांत में उन्हें राहत प्रदान करता है। हाफिज सईद व मसूद अजहर को भी कई बार जेल में बंद किया जाता है लेकिन उनके संगठनों को दूसरे नामों से कार्य करने दिया जाता है।

रूस-यूक्रेन जंग के बीच माता मंदिर के पास एयरक्राफ्ट से गिरे गोले, धमाकों की आवाज सुन सहमे लोग

यूक्रेन से खुद नहीं आया कुत्ते को भेज दिया भारत, वजह जानकर भर आएंगी आँखे

पिता की कब्र पर जा गिरा रूसी रॉकेट तो भड़क गया ये यूक्रेनी, बोला- 'पुतिन से मैं इसका बदला लेकर रहूंगा'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -