हिटलर की बनाई पेंटिंग 73 लाख में हुई नीलाम
हिटलर की बनाई पेंटिंग 73 लाख में हुई नीलाम
Share:

न्यूरेमबर्ग : भले ही हिटलर को तानाशाह और क्रूर शासक माना लेकिन कुछ लोग ऐसे भी है जो उनके आदर्शो को पसंद करते है और उनसे जुडी विषय वस्तुओं को अपने पास रखना चाहते है शायद इसी के चलते चीन के एक शख्स ने हिटलर की बनाई पेंटिंग को अपना बनाने केलिए 73 लाख रुपये खर्च किए. अडॉल्फ हिटलर की बनाई हुई 14 पेंटिंग्स की नीलामी की गई जिनसे लगभग 2.82 करोड़ रुपये मिले. ये पेंटिंग्स हिटलर ने अपनी युवावस्था में बनाई थीं.

इन पेंटिंग को न्यूमेरबर्ग में नीलाम किया गया. इनमें से सबसे मंहगी बिकने वाली पेंटिंग नोएश्वानश्टाइन कासल की रही. इसे खरीदने के लिए चीनी शख्स ने 1000,000 यूरोज (लगभग 73 लाख रुपये) चुकाए. वहीं फूलों के एक गुलदस्ते की पेंटिंग 53 लाख रुपये में बिकी. इन पेंटिंग्स में वियना और प्राग के दृश्य और एक महिला की न्यूड तस्वीर भी शामिल थी. न्यूजीलैंड हेरल्ड की रिपोर्ट के मुताबिक ये पेंटिंग्स 1904-1922 के बीच की हैं.

यानी जर्मनी में नाजी शासन से भी काफी पहले की.वैसे तो हिटलर की पेंटिंग्स को औसत ही माना जाता है लेकिन अक्सर उनकी बिक्री और नीलामी विवादों में घिर जाती है. और यही कारण है कि उसकी पेंटिंग्स काफी मंहगी बिकती हैं. इन पेंटिंग्स को जर्मनी में बेचे जाने की इजाजत भी है लेकिन उन पर नाजी प्रतीक चिन्ह नहीं होना चाहिए.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -