यहाँ रेलवे स्टेशन पर यात्रियों के लिए बना 'ऑक्सीजन पार्लर', लगाए 1500 पेड़
यहाँ रेलवे स्टेशन पर यात्रियों के लिए बना 'ऑक्सीजन पार्लर', लगाए 1500 पेड़
Share:

हाल ही में भारतीय रेलवे स्टेशनों में कुछ ऐसा किया गया है कि आपको सुनकर बहुत ख़ुशी होगी. जी हाँ, वैसे भारतीय रेलवे स्टेशनों की हालत से आप सभी वाक़िफ़ ही होंगे कि वहां कैसे कैसे हालात है. ऐसे में स्टेशन पर यात्रियों को गंदगी के चलते सांस लेने में भी दिक्क़तें होती हैं, लेकिन अब कुछ ऐसा हुआ है कि यात्रियों को इससे छुटकारा मिलने जा रहा है. जी हाँ, वायु प्रदूषण से निपटने के लिए महाराष्ट्र के नासिक रेलवे स्टेशन पर 'ऑक्सीजन पार्लर' शुरू किया गया है और अब नासिक स्टेशन पर यात्रियों का स्वागत शुद्ध ऑक्सीजन के साथ होगा. एयरो गार्ड और इंडियन रेलवे के साझा प्रयास से ये संभव हो पाया है.

 

मिली जानकारी के मुताबिक इस पार्लर में हानिकारक प्रदूषण से बचने के लिए ऐसे पौधे लगाए गए हैं और यह हवा के ख़तरनाक प्रभाव को अवशोषित कर उसे शुद्ध हवा में बदल देते हैं. मिली जानकारी के मुताबिक यह पौधे अपने आसपास के 10X10 फ़ीट के क्षेत्र की हवा को साफ़ करने में सक्षम हैं और इस स्टेशन पर लगभग 1500 पौधे लगाए गए हैं. आपको बता दें कि एयरो गार्ड के सह-संस्थापक अमित अमृतकर ने कहा कि, ''ऑक्सीजन पार्लर बनाने की ये पहल 'NASA' की तकनीक पर आधारित है.

साल 1989 में नासा ने एक अध्ययन किया था, जिसमें उन्होंने कुछ पौधों की पहचान की थी, जो हवा से 5 सबसे हानिकारक प्रदूषकों को बेहतर तरीके से अवशोषित करते हैं. हमने उन पौधों में से अधिकांश को यहां लगाया है.'' इसी के साथ अमित अमृतकर ने साथ ही कहा कि, ''ये पौधे रेलवे स्टेशन पर हवा में फैले प्रदूषण को कम करने में सक्षम हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ़ रेलवे स्टेशन ही नहीं घर-घर तक इस पहल का विस्तार करना है. लोग इन पौधों को दोस्तों व परिजनों को उपहार में भी दे सकते हैं.'' नासिक रेलवे स्टेशन पर एक यात्री ने कहा, ''ये हवा की गुणवत्ता में सुधार के लिए एक अच्छा प्रयास है. मुझे लगता है कि सभी प्रदूषित क्षेत्रों और रेलवे स्टेशन में ऐसे पार्लर होने चाहिए.''

इस वजह से सांपों की जीभ में होते है दो हिस्से, इसके पीछे छिपा हुआ है गहरा राज

लाखों प्लास्टिक की बोतलों से इस देश में बना हैं क्रिसमस ट्री, बन सकता है नया रिकाॅर्ड

सुहागरात के दिन यहाँ परिवार-रिश्तेदार करते हैं ऐसा काम कि सुनकर आप खो देंगे होश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -