सुहागरात के दिन यहाँ परिवार-रिश्तेदार करते हैं ऐसा काम कि सुनकर आप खो देंगे होश
सुहागरात के दिन यहाँ परिवार-रिश्तेदार करते हैं ऐसा काम कि सुनकर आप खो देंगे होश
Share:

दुनियाभर में शादियों के कई रिवाज है और दुनियाभर में शादियां होती हैं और उस दौरान कई प्रकार के रीति-रिवाजों को अपनाया जाता है. ऐसे में हर देश की अपनी कुछ संस्कृति और परम्पराए हैं जिनसे उनकी पहचान दिखती है. वहीं कभी कभी कुछ परम्पराएं ऐसी ऐसी भी होती हैं जो बेहद ही अनूठी और रोचक होती हैं. जी हाँ, वहीं खासतौर से इनमे शादी और सुहागरात से जुड़ी परम्पराएं काफी प्रचलन में मानी जाती है और आज हम आपको फ़्रांस में अपनाई जाने वाली सुहागरात से जुड़ी कुछ ऐसी ही परंपरा की जानकारी लेकर आए हैं जिसको जानकर आपके होश उड़ सकते हैं.

जी हाँ, फ्रांस के चारीवारी समुदाय के लोगों में सुहागरात को लेकर एक ख़ास परंपरा प्रचलित है जिसे सुनने के बाद आप हैरान हो सकते हैं. जी दरअसल इस परंपरा के तहत शादीशुदा जोड़े के घर सुहागरात वाले वक्त परिवार रिश्तेदार और दोस्त पहुंचकर जमकर बर्तन बजाते हैं और यह लोग बर्तन बजाकर शोर मचाते हैं और दूल्हा-दुल्हन के मिलन के दौरान रुकावट पैदा करने की कोशिश करते हैं. कहा जाता है इस समुदाय में ऐसी मान्यता है कि दूल्हा-दुल्हन के बीच इससे प्यार बढ़ता है और उनका जीवन बहुत अच्छा चलता है.

वैसे इस परंपरा को निभाने से वाकई नवविवाहित जोड़े के बीच प्यार बढ़ता है जो यहाँ देखा जा चुका है लेकिन हम इस बारे में कुछ पुख्ता नहीं कह सकते हैं. वैसे इसे देखकर यह कहा जा सकता है कि वाकई में दुनिया में बहुत सी अजीबोगरीब परंपराएं हैं.

अनजान शख्स को अपनी थाली में खाना खिलाते हुए वायरल हुआ पुलिसकर्मी का वीडियो, मिल रही तारीफें

इस कपल ने कचरे में फेंकी अपनी सगाई की अंगूठी, याद आया तो...

इस लड़के ने एक साल में कमाए 184 करोड़ रुपए, जानिए कैसे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -