जाने किस देश में कितना लगता है चालान
जाने किस देश में कितना लगता है चालान
Share:

चालान,आप सभी ने भरा होगा कभी न कभी। गाड़ी चलाने के लिए सभी देश में स्पीड लिमिट फिक्स रहती है। रफ़्तार से गाड़ी चलाने के कारण अलग अलग देशो ने भारी जुर्माना और सज़ा भी भुगतनी पड़ सकती है। इसके चलते अब हर देश में कैमरे भी लगाए हैं। आइये जानते हैं किस देश में कितना चालान लिया जाता है।

नॉर्वे- यहाँ स्पीड लिमिट 50 किमी प्रतिघंटा,बाहर मेन रोड पर 80 और हाईवे पर स्पीड लिमिट 100 किमी प्रतिघंटा है। लिमिट से डेढ़ गुना ज्यादा तेज गाड़ी चलाने पर लाइसेंस जब्त और 500 से 788 यूरो तक जुर्माना है। ज्यादा तेज गाड़ी चलाने पर जेल की सजा है।

फ्रांस और मोनाको- रिहाइशी इलाकों में 90, गैर रिहाइशी इलाकों में 130 और हाइवे पर 170 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से गाड़ी चलाने पर लाइसेंस कुछ महीनों के लिए सस्पेंड कर दिया जाता है। इससे भी तेज गाड़ी चलाने पर जेल की सजा और भारी जुर्माने का प्रावधान है।

स्पेन- स्पेन के शहरों में 50 किमी प्रतिघंटा, मेन रोड पर 80 किमी प्रतिघंटा और हाईवे पर पर 120 किमी प्रतिघंटा स्पीड लिमिट है। इसके ऊपर गाड़ी चलाई जाए तो जुर्माना देना पड़ता है और जेल भी होसकती है।

जर्मनी- रिहाइशी इलाकों में 50, गैर रिहाइशी इलाकों में 100 किमी प्रतिघंटा स्पीड लिमिट है। इससे 10 फीसदी तेज गाड़ी चलाने पर जुर्माना है। हालांकि जर्मनी में हाईवे के कई हिस्से स्पीड फ्री भी हैं।

यूके- रिहायशी इलाकों में 95, गैर रिहायशी इलाके में 145 और हाइवे पर 160 किमी की रफ्तार से गाड़ी चलाने पर यूनाइटेड किंगडम में भी लाइसेंस जब्त हो जाता है. 48, 96 और 112 की स्पीड लिमिट को 10 फीसदी पार करना चल जाता है।

दस साल बाद नहीं पछताना है तो शुरू कर दे ये काम

ढलती जवानी के साथ कुछ ऐसी बदलती है सेक्स वर्कर्स की जिंदगी​

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -