क्या आप भी खाते हैं जरूरत से ज्यादा खाना, जान लें नुकसान

क्या आप भी खाते हैं जरूरत से ज्यादा खाना, जान लें नुकसान

कई बार आप मज़े-मज़े में अधिक खाना खा लेते हैं, या फिर अगर आपका फेवरेट फ़ूड हो तो ज्यादा खाने में आ ही जाता है. लेकिन अधिक खाना आपके लिए नुकसानदायक भी होता है. इसके बारे में अगर आप नहीं जानते हैं तो जान लें ताकि आप भी जरूरत से ज्यादा ना खाएं. एक्सपर्ट के मुताबिक, एक आध बार ज्यादा खाना खा लेने से कोई खास फर्क नहीं पड़ता. लेकिन ये अगर आपकी आदत बन जाए तो इससे आपके शरीर को नुकसान पहुंच सकता है. जानते हैं इसके बारे में. 

* दिल की धड़कनें तेज़ होना
अगर आप पेट भरने के बाद भी खाते रहेंगे तो आपके दिमाग तक बहुत ज्यादा सिग्नल जाने लगेंगे, तब तक जब तक कि आप खाना रोक न दें. इस बीच, दिल तक सिग्नल पहुंचेगा पेट तक ब्लड फ्लो बढ़ाने के लिए, ताकी खाना हज़म हो सके. दिल की धड़कन बढ़ने से मेटाबॉलिज्म तेज़ होगा, जिससे आपको गर्मी लगेगी और पसीने आएंगे. इससे आपको चक्कर भी आ सकते हैं.

* आपको सुस्त बनाए
बहुत ज्य़ादा खाने के बाद आपको थकान महसूस होती है, आपको सिर्फ लेटने का मन करता है. ऐसे में आंत मस्तिष्क को सिग्नल भेजती है कि शरीर को आराम की जरूरत है. ब्लड इंसुलिन लेवल भी बढ़ता है, जिससे भी सुस्ती महसूस होती है.

* पेट की समस्याएं
जब शरीर खाना तोड़ना शुरु करता है तो आंतों में काफी गैस बनती है. ये गैस के कारण पादने, डकार लेने और पेट दर्द के जरिये अपना अहसास करवाती है. कभी-कभी सीने में जलन भी होती है, जब आपके खाने में ज्यादा तेल हो.

* वज़न बढ़ता है 
हमारे शरीर में लेप्टिन नाम का एक हार्मोन होता है, जो खाने के बाद बनता है. ये हार्मोन ब्रेन रिसेप्टर को ढंक लेता है (बाइंड कर लेता है), ये आपको बताता है कि शरीर में कितनी एनर्जी है और कितने की जरूरत है. अगर आप ज्यादा खाएंगे तो ये हार्मोन ज्यादा बनेगा, जो सीधे-सीधे आपके फैट से जुड़ा है. अगर ऐसा लगातार होता है तो शरीर लेप्टिन को रोकने लगता है, जिससे मस्तिष्क ये पहचान नहीं कर पाता कि आपका पेट भरा या नहीं, ऐसे में आप जरूरत से ज्यादा खाने लगते हैं और आपका मोटापा बढ़ता है.

कैसे बचें?
फिट रहने के लिए आपको एक्सरसाइज करना जरूरी है. इससे एक्स्ट्रा कैलोरी बर्न हो जाती है. जरूरी नहीं है कि आप जिम जाकर हैवी एक्सरसाइज करें, आप वॉक, साइकल चलाना, स्विमिंग या डांस भी कर सकते हैं. इसके अलावा, कोशिश करें कि खाना धीरे-धीरे चबाकर खाएं. धीरे खाने से आपको खाने का भरपूर मज़ा आएगा. साथ ही आपका हाज़मा भी दुरूस्त रहेगा, वो आपके मस्तिष्क को इस बारे में सही जानकारी भेज पाएगा, कि आपका पेट कितना भरा है. अगर आप तनाव के कारण ज्यादा खाने लगे हैं तो मुमकिन है आपको डिप्रेशन की समस्या हो. ऐसी स्थिति में डॉक्टर से संपर्क करें. आपकी मानसिक स्थिति का असर शारीरिक स्थिति पर भी पड़ता है.

आलू नहीं खाना चाहते तो करें इसके ज्यूस का सेवन, होंगे लाभ

गर्भवती के लिए बेहद लाभकारी है भुट्टा, जानें इसके फायदे

स्वस्थ रहने के लिए जरूर खाएं Vitamin C वाले फल और सब्जी, जानें फायदे