देश के 83 प्रतिशत लोगों ने स्वच्छता बढ़ने को स्वीकारा, सर्वेक्षण में हुआ खुलासा
देश के 83 प्रतिशत लोगों ने स्वच्छता बढ़ने को स्वीकारा, सर्वेक्षण में हुआ खुलासा
Share:

नई दिल्ली: देश के 434 शहरों एवं नगरों में कराये गए स्वच्छता सर्वेक्षण में हिस्सा लेने वाले 83 प्रतिशत से अधिक लोगों ने स्वीकारा कि उनका क्षेत्र पिछले वर्ष की तुलना में अधिक स्वच्छ हुआ है . सरकार की ओर से मंगलवार को यह सर्वेक्षण परिणाम जारी किए गए.

गौरतलब है कि स्वच्छता सर्वेक्षण 2017 के अनुसार, 82 प्रतिशत से अधिक नागरिकों ने स्वच्छता बुनियादी ढांचा और अधिक कूड़ेदान की उपलब्धता और घर-घर जाकर कूड़ा एकत्रित करने जैसी सेवाओं में सुधार का जिक्र किया,जबकि 80 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने सामुदायिक और सार्वजनिक शौचालयों तक बेहतर पहुंच के बारे में बताया.बता दें कि 404 शहरों और कस्बों के 75 प्रतिशत आवासीय क्षेत्र में अधिक स्वच्छता देखी गई. इसके साथ ही 185 शहरों में रेलवे स्टेशन के आसपास का पूरा इलाका स्वच्छ बताया गया है.

सर्वेक्षण के परिणामों के अनुसार, 75 प्रतिशत सामुदायिक और सार्वजनिक शौचालय हवादार थे तथा वहां पर्याप्त रोशनी और जल आपूर्ति थी. 297 शहरों और कस्बों के 80 प्रतिशत वार्डो में घर-घर जाकर कूड़ा एकत्रित किया जा रहा है. 226 शहरों और कस्बों में 75 प्रतिशत निर्धारित वाणिज्यिक क्षेत्रों में दो बार सफाई की जा रही है . शहरी विकास मंत्रालय ने देश के एक लाख और उससे अधिक आबादी वाले 500 शहरों और नगरों में जनवरी.फरवरी में स्वच्छता सर्वेक्षण कराया था . हालांकि इसका परिणाम 434 शहरों के लिए ही उपलब्ध है

.यह भी देखें 

बॉलीवुड अभिनेत्रियों की मार्मिक अपील, ''प्लीज मत लो लहू का लगान''

सेनेटरी नैपकिन पर लगे टैक्स को हटवाने के लिए चलाया अभियान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -