कनाडा और इस देश के बीच में हुआ बरसो पुराने विवाद पर समझौता !
कनाडा और इस देश के बीच में हुआ बरसो पुराने विवाद पर समझौता !
Share:

ओटावा: कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो और सिकसिका नेशन के प्रमुख उरे क्रोफुट ने  नेशन के साथ ऐतिहासिक भूमि दावा समझौते पर हस्ताक्षर करने पर सहमति व्यक्त की है। रिपोर्टों के अनुसार, भूमि समझौते की घोषणा 2 जून को की गई थी।

निपटान एक सदी से अधिक समय तक फैली ऐतिहासिक गलतियों को संबोधित करने का प्रयास करता है, जब कनाडाई सरकार ने अवैध रूप से सिकसिका राष्ट्र की आरक्षित संपत्ति का लगभग आधा हिस्सा ले लिया, जिसमें कुछ सबसे अधिक उत्पादक कृषि और खनिज समृद्ध क्षेत्र शामिल थे, बसने वालों को बेचने के लिए।

प्रधानमंत्री की वेबसाइट पर जारी एक समाचार विज्ञप्ति के अनुसार, 1.3 बिलियन कनाडाई डॉलर ($ 1.04 बिलियन) का निपटान कनाडा में अपनी तरह का सबसे बड़ा है।

"सिकसिका राष्ट्र के लोगों के लिए, इस विवाद को हल करना, जो 1910 से पहले का है, लंबे समय से लंबित है। मैं स्पष्ट होना चाहता हूं: कनाडा सिकसिका को 1.3 बिलियन डॉलर नहीं दे रहा है "क्रोफुट ने कहा कि कनाडा एक सदी पहले की गई गलती के लिए संशोधन कर रहा है जब उसने अवैध रूप से सिकसिका को प्रदान की गई 115,000 एकड़ भूमि को अवैध रूप से जब्त कर लिया था, अन्य चीजों के बीच।

समझौते की शर्तों के तहत, सिकसिका अपने आरक्षित भूमि आधार को जोड़ने के लिए समय के साथ इच्छुक-विक्रेता / इच्छुक-खरीदार आधार पर 115,000 एकड़ भूमि का अधिग्रहण कर सकती है।

देश भर में प्रथम राष्ट्रों के साथ बातचीत के समझौतों के माध्यम से, कनाडा ने 590 से अधिक अद्वितीय दावों को हल किया है। समाचार घोषणा के अनुसार, 2016 से चर्चा के माध्यम से 180 से अधिक दावों का निपटान किया गया है।

रूस ने दी अमेरिका को चुनौती ....करेगा यूक्रेन का बंटवारा !!!

डेनमार्क और यूरोपियन यूनियन में हुआ रक्षा समझौता, रूस भड़का!! डेनमार्क को चेतावनी दी

यूक्रेन युद्ध जीत रहा है ,रूस के सैनिक अब सिर्फ बॉर्डर के पास वाले क्षेत्रो में सिमटे : ज़ेलेंस्की

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -