डेनमार्क और यूरोपियन यूनियन में हुआ रक्षा समझौता, रूस भड़का!! डेनमार्क को चेतावनी दी
डेनमार्क और यूरोपियन यूनियन में हुआ रक्षा समझौता, रूस भड़का!! डेनमार्क को चेतावनी दी
Share:

कोपेनहेगन: डेनमार्क ने यूरोपीय संघ (ईयू) के रक्षा समझौते में शामिल होने के लिए मतदान किया है, जिससे ब्लॉक की सामान्य सुरक्षा और रक्षा नीतियों से 30 साल के ऑप्ट-आउट को समाप्त कर दिया गया है।

सांख्यिकी डेनमार्क के प्रारंभिक परिणामों के अनुसार, डेनिश नागरिकों ने बुधवार को आयोजित एक जनमत संग्रह में इस कदम के पक्ष में मतदान किया।  नॉर्डिक देश के पास अब सैन्य सहयोग पर चर्चा करने के लिए यूरोपीय संघ की मेज पर एक सीट होगी। चुनाव में 4,260,944 मतदाताओं में से 65.76 प्रतिशत ने मतदान किया।

"मेरा मानना है कि यह यूरोप के लिए, डेनमार्क के लिए और हमारे भविष्य के लिए सही बात है," प्रधान मंत्री मेट फ्रेडरिकसेन ने दिन में पहले मतदान करने के बाद कहा, यह महसूस करते हुए कि डेनमार्क पहले से कहीं अधिक यूरोपीय संघ की नीति पर अधिक एकजुट हो सकता है।

डेनमार्क रक्षा ऑप्ट-आउट के कारण सैन्य क्षमताओं के विकास और खरीद पर यूरोपीय संघ के सैन्य अभियानों या सहयोग में भाग नहीं ले सका। इसके अलावा, देश को संघर्ष क्षेत्रों में यूरोपीय संघ के नेतृत्व वाली पहलों के लिए सैन्य सहायता या आपूर्ति की पेशकश करने की आवश्यकता नहीं थी, न ही परिचालन निर्णयों या योजना में भाग लेने के लिए।

मार्च में, डेनिश संसद ने एक नए बहु-पक्षीय रक्षा समझौते के हिस्से के रूप में 1 जून को रूसी-यूक्रेन संघर्ष पर जनमत संग्रह आयोजित करने के लिए मतदान किया।

इसके अलावा, समझौते के अनुसार, डेनमार्क 2033 तक सकल घरेलू उत्पाद के 2% के नाटो सदस्यों के उद्देश्य रक्षा खर्च को पूरा करने की इच्छा रखता है, 2024 में शुरू होने वाले प्रयासों के साथ।

यूक्रेन युद्ध जीत रहा है ,रूस के सैनिक अब सिर्फ बॉर्डर के पास वाले क्षेत्रो में सिमटे : ज़ेलेंस्की

दक्षिण कोरिया के जंगलो में लगी भीषण आग

श्रीलंका में बारिश और तूफान के कारण एक की मौत, 12 हजार से अधिक प्रभावित

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -