74 साल के एक बुजुर्ग के अंगदान से मिली 3 लोगो को नई ज़िन्दगी
74 साल के एक बुजुर्ग के अंगदान से मिली 3 लोगो को नई ज़िन्दगी
Share:

74 साल के एक बुजुर्ग के अंगदान से तीन लोगों को नै ज़िन्दगी मिल गई है. सोमवार को  इनकी एक किडनी को ग्रीन कॉरिडोर बनाकर जेपी अस्पताल से फोर्टिस अस्पताल लाया गया. करीब 16 किलोमीटर की दूरी तय करने में एंबुलेंस को 17 मिनट का समय लगा. बुजुर्ग ने दो मरीजों को किडनी व एक को लिवर दान किया है.

जानकारी के अनुसार, गाजियाबाद के कविनगर निवासी पवन कुमार को ब्रेन हेमरेज के बाद जेपी अस्पताल में इलाज के लिए रविवार रात 10:45 बजे लाया गया था। उनका मस्तिष्क मृत हो चुका था. ऐसे में उनके रिश्तेदारों ने उनके अंगदान की इच्छा जताई. इससे पहले उनका इलाज यशोदा अस्पताल में चल रहा था. जेपी अस्पताल ने अंगदान से संबंधित जानकारी राष्ट्रीय अंग और उत्तक प्रत्यारोपण संगठन को दी.

संस्था के पदाधिकारियों ने प्राथमिकता के अनुसार एक किडनी वसुंधरा एंक्लेव निवासी 39 वर्षीय महिला व दूसरी किडनी 63 साल वर्षीय बुजुर्ग को देने के निर्देश दिए. लिवर एक 69 वर्षीय मरीज में प्रत्यारोपित किया गया. किडनी प्राप्त करने वाले दोनों मरीजों का 4 साल से डायलिसिस चल रहा था. अच्छी बात यह रही कि प्रेम कुमार व तीनों मरीजों का ब्लड ग्रुप बी पॉजिटिव था.

फोर्टिस अस्पताल के क्षेत्रीय निदेशक गगन सहगल ने बताया कि किडनी लाने में 17 मिनट का समय लगा. किडनी आने से पहले ही प्रत्यारोपण से संबंधित सभी तैयारियां कर ली गई थीं. जिस महिला में किडनी प्रत्यारोपित की गई, वह स्वस्थ हैं. जेपी अस्पताल के प्रत्यारोपण सर्जन डॉ. अमित कुमार देवरा ने बताया कि अस्पताल के एक मरीज में लिवर व एक में किडनी प्रत्यारोपित की गई. दोनों की हालत बेहतर है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -