एयरफोर्स में नौकरी पाने का मौका, यहाँ जानिए पूरा विवरण
एयरफोर्स में नौकरी पाने का मौका, यहाँ जानिए पूरा विवरण
Share:

भारतीय वायुसेना में भर्ती होने की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है. भारतीय वायुसेना AFCAT 01 2024 (एयरफोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट) का नोटिफिकेशन जारी हो गया है. इसके माध्यम से भारतीय वायुसेना के फ्लाइंग, ग्राउंड ड्यूटी (टेक्निकल), ग्राउंड ड्यूटी (नॉन टेक्निकल) ब्रांच में 317 रिक्त पदों पर भर्तियां होंगी. इसके साथ ही एनसीसी स्पेशल एंट्री स्कीम (फ्लाइंग ब्रांच) के लिए भी आवेदन होंगे. ऑनलाइन आवेदन वायुसेना के आधिकारिक पोर्टल afcat.cdac.in/AFCAT और careerindianairforce.cdac.in पर जाकर करना होगा. एएफसीएटी के लिए ऑनलाइन आवेदन 1 दिसंबर 2023 से आरम्भ होंगे. फॉर्म भरने की अंतिम दिनांक 30 दिसंबर है. एएफसीएटी परीक्षा की डेट नोटिफिकेशन में अनाउंस की जाएगी. एएफसीएटी कोर्स की शुरुआत जनवरी 2025 में होगी.

आवश्यक योग्यता:-
फ्लाइंग ब्रांच : वायुसेना के फ्लाइंग ब्रांच में भर्ती होने के लिए 12वीं क्लास कम से कम 50 प्रतिशत मार्क्स के साथ पास होना चाहिए. 12वीं में फिजिक्स और मैथ्स सब्जेक्ट होने चाहिए. तत्पश्चात, ग्रेजुएशन किसी भी डिसिप्लिन में 60 प्रतिशत मार्क्स से पास होना चाहिए. या बीटेक कम से कम 60 फीसदी मार्क्स से पास होना चाहिए.

ग्राउंड ड्यूटी : 12वीं कम से कम 50 प्रतिशत मार्क्स से फिजिक्स व मैथ्स विषयों के साथ पास होना चाहिए. इंजीनियरिंग/टेक्नोलॉजी में 60 फीसदी मार्क्स से ग्रेजुएट होना चाहिए.

एनसीसी : फिजिक्स व मैथ्स विषयों के साथ कम से कम 60 प्रतिशत मार्क्स से 12वीं पास होना चाहिए. इसके साथ किसी भी डिसिप्लिन में ग्रेजुएट होना आवश्यक है. इसके अतिरिक्त एनसीसी सी सर्टिफिकेट कम से कम बी ग्रेड के साथ होना आवश्यक है.

वेतनमान:- 
एएफसीएटी पास करके भारतीय वायुसेना की फ्लाइंग ब्रांच में ऑफिर बनने पर हर महीने लगभग ₹85,372 रुपये वेतन मिलेगा. जबकि ग्राउंड ड्यूटी (Technical Branch) में करीब ₹74,872 which और ग्राउंड ड्यूटी (Non-Technical Branch) में करीब 71,872 रुपये प्रति माह वेतन मिलेगा.

हरियाणा में नौकरियों में 75 फीसदी आरक्षण कानून को लेकर कानूनी लड़ाई शुरू

एलन मस्क ने एक्स पर लॉन्च किया जॉब सर्च फीचर, जानिए कैसे कर सकते है इस्तेमाल

यहाँ निकली 8415 पदों पर बंपर नौकरियां, जानिए पूरा विवरण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -