सिर्फ “मैं” को ही नहीं देना चाहिए महत्व, जानिए क्यों..?
सिर्फ “मैं” को ही नहीं देना चाहिए महत्व, जानिए क्यों..?
Share:

आपको अपनी ज़िंदगी मे कुछ बदलाव लाना है तो अपनी personality को और अच्छा बनाना होगा। ये सुनने मे तो बहुत अच्छा लगता है कि personality को अच्छा बनाना है, लेकिन जब हम अपने रोज के कार्यो मे कुछ बदलाव करते है, तो हमे थोड़ी परेशानी महसूस होती है। आपको अपने कार्यो के साथ साथ अपने व्यवहार मे भी कुछ बदलाव लाना पड़ेगा जिससे लोग आपको पसंद करे।

जब हम किसी से मिलते है तो आपको सिर्फ “मैं” को ही महत्व नही देना चाहिए। जिनसे आप बात कर रहे है उन्हे भी पूरा महत्व देना चाहिए। सामने वाले को कभी भी ऐसा फील नही होना चाहिए कि आप सिर्फ अपने बारे मे ही बात करे जा रहे हो और उनकी बतो पर या उन पर ध्यान ही नही दे रहे हो। कोई भी व्यक्ति ये नही चाहेगा कि आप उसके महत्व को समझ रहे हो। अगर आप सिर्फ खुद की ही बाते करते जाएंगे तो सामने वाला आपको पसंद नही करेगा इसलिये आपको “आप” या “तुम” को ज्यादा महत्व देना चाहिए।

आप जब किसी से मिलते है तो आप चाहते है कि लोग आपको पसंद करे इसके लिये पहले आपको लोगो को पसंद करना होगा। लोगो को पसंद करने का हमे सिर्फ दिखावा नही करना चाहिए उन्हे दिल से पसंद करना चाहिए उनकी तारीफ करना चाहिए । जब हम किसी बड़े आदमी से मिलते है तो बहुत नर्वस फील करते है आपको उस आदमी से पूरी दृढतापूर्वक और बिना हिचकिचाहट के मिलना चाहिए और बात करना चाहिए । 

अगर आप किसी से बात करते है और आप से कोई गलती हो जाती है तो माफी मांग लेना चाहिए । लेकिन बिना गलती के बार बार माफी मांगना भी अच्छा नही होता है। आपको किसी की बात अच्छी नही लगती है तो उस बात को लेकर उस पर ग़ुस्सा नही होना चाहिए ।और अगर सामने वाला ग़ुस्सा करता है तो आपको चुप रहना चाहिए । आपको अपने माइंड को हमेशा फ्रेश रखना चाहिए ।

अपने ही पिता पर नंदिता ने लगाया था जबरन Kiss करने का इल्जाम, और फिर...

भूमध्य रेखा से ऊपर 0° से 90° क्या कहलाता है

इस कारण से चर्चाओं में आई Emma Stone, आज कर रही करोड़ों दिलों पर राज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -