स्मार्टफोन से 10GB मोबाइल डाटा हो रहा है चोरी,कैसे बचे इस ऑनलाइन फ्रॉड से
स्मार्टफोन से 10GB मोबाइल डाटा हो रहा है चोरी,कैसे बचे इस ऑनलाइन फ्रॉड से
Share:

इस समय भारत मे बहुत से ऑनलाइन फ्रॉड सामने आ रहे है जिसकी वजह से लोगो को बहुत धन हानि हो रही है. इस समय बाजार मे नया प्रकार का ऑनलाइन फ्रॉड शुरू हो गया है जिस के अन्तरगंत यूजर्स के मोबाइल से करीब 10 जीबी डाटा गायब हो रहा है हाल ही मे हुई रिसर्च के मुताबिक इस ऑनलाइन फ्रॉड मे यूजर का डाटा एड फ्रड मे इस्तेमाल किया जा रहा है. कई लोग इस फ्रॉड का शिकार हो रहे है. डाटा को गायब करने के लिए एक पोस्ट के मुताबिक DrainerBot उपयोग किया जा रहा है जिस कारण फोन की बैटरी की लाइफ पर भी असर हो रहा है.

रिपोर्ट में कहा गया है कि कोड की मदद से स्मार्टफोन में कई जीबी के विज्ञापन डाउनलोड कर सकते है जिसका यूजर्स को पता नहीं चलता है. यह कोड इनफेक्टेड ऐप्स की मदद से यूजर्स का मोबाइल डाटा प्रयोग करता है. Oracle के अनुसार कई ऐसी एंड्रॉइड ऐप्स हैं जो इस कोड से वजह से  इनफेक्टेड हो गये हैं जिन्हे करोड़ों बार डाउनलोड किया गया है. इस फ्रॉड से हर महीने 10 जीबी डाटा गायब हो रहा है.

इसका नाम Tapcore रखा गया है. इस बॉट कोड से कंपनी को फ्रॉड का पता चल जाता है. वहीं, गूगल प्ले स्टोरे पर ये सभी ऐप्स मैाजुद थे लेकिन Oracle के मार्क करने के बाद गूगल ने प्ले स्टोर से इन ऐप्स को ब्लैकलिस्ट कर दिया है. साथ ही Oracle का कहना है कि अब भी ऐसे कई ऐप्स प्ले स्टोर पर उपलब्ध हैं. इस फ्रॉड को समझने के लिए आपको जानना होगा कि आपकी फोन की बैटरी बिना इस्तेमाल किये खत्म तो नही हो रही है अगर ऐसा हो रहा है तो हो सकता है कि आपके फोन मे यह ऐप डाउनलोड हो गया हो तुरंत ऐप को फोन से डिलीट करे. 

न्यूजीलैंड हमले के मद्देनज़र फेसबुक ने उठाया बड़ा कदम

Flipkart Cooling Days sale: AC और फ्रिज पर भारी डिस्काउंट

नहीं देख पाएंगे अपने पसंदीदा चैनल, 31 मार्च लास्ट डेट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -