एक बार फिर Whatsapp ने बैन किए 20 लाख से अधिक एकाउंट्स, जानिए क्या है कारण
एक बार फिर Whatsapp ने बैन किए 20 लाख से अधिक एकाउंट्स, जानिए क्या है कारण
Share:

दिसंबर 2021 में Whatsapp ने 20 लाख से अधिक इंडियन एकाउंट्स को बैन किया जा चुका है। इसके पीछ कंपनी ने सिक्योरिटी की वजह के बारें में बताया है। जिसके साथ साथ प्लेटफॉर्म पर 528 शिकायती रिपोर्ट भी दर्ज की जा चुकी है। मैसेजिंग प्लेफार्म ने लेटेस्ट कंप्लायंस रिपोर्ट में जिसकी सूचना दी है। whatsapp कुछ ऐसे एकाउंट्स को बैन कर रहा है, जिनसे उन्हें शिकायत मिलती है या कंपनी को जिन पर संदेह होने लगा है। कंपनी ने रिपोर्ट में कहा है कि बैन किए गए एकाउंट्स में अधिकतर बल्क मैसेजिंग के लिए ब्लॉक कर दिए गए है।

2021 नवंबर में 17 लाख से ज्यादा एकाउंट्स बैन: whatsapp ने एक रिपोर्ट जारी कर सूचना जारी कर दी है कि दिसंबर 2021 में जिसने 20 लाख 79 हजार एकाउंट्स को बैन भी किया जा चुका है। कंपनी ने कहा है कि बैन किए गए एकाउंट्स में से 95 फीसद एकाउंट्स ऑटोमेटेड मैसेजिंग के अनॉथराइज्ड उपयोग या बल्क मैसेजिंग या स्पैम के लिए बैन किया जा चुका है। कंपनी ने इससे पहले शिकायत मिलने पर 2021 नवंबर में 17 लाख से ज्यादा एकाउंट्स को बैन किया जा चुका है।

अलग-अलग शिकायतें हुईं दर्ज: प्राप्त शिकायती रिपोर्ट्स के बारें में बोला गया है कि 528 रिपोर्ट्स में से 149 अकाउंट सपोर्ट के बारे में थी। वहीं, 303 रिपोर्ट्स बैन अपील को लेकर भी दर्ज की जा चुकी है। साथ ही 29 रिपोर्ट अन्य सपोर्ट के लिए और 32 रिपोर्ट प्रोडक्ट सपोर्ट के लिए हासिल हुई थी। इनमें 13 रिपोर्ट सेफ्टी के बारे में भी थीं। इस एक्शन का मतलब है कि या तो उन एकाउंट्स को बैन  कर दिया गया है या फिर बैन किए गए अकाउंट को फिर से रिस्टोर भी किया जा चुका है।

हर महीने देनी होगी रिपोर्ट:  जहां इस बात का पता चला है कि इंडियन में नए IT नियम  बीते  वर्ष  2021 मई में लागू किया जा चुके है। जिसके अनुसार    50 लाख से ज्यादा यूजर्स वाले डिजिटल प्लेटफॉर्म्स को हर माह रिपोर्ट प्रकाशित करना होगा। इस रिपोर्ट में प्राप्त शिकायतों और उन पर लिए गए एक्शन की सारी सूचना भी प्रदान की जाने वाली है। हालांकि वॉट्सऐप ने इससे पहले इस बात पर बहुत जोर दिया था कि प्लेटफॉर्म पर मैसेजिंग एंड टू एंड इन्क्रिप्शन की सिक्योरिटी के साथ होती है और whatsapp के पास कंटेंट को देख पाने की सुविधा नहीं है। 

आज जीत सकते है 40 हजार तक इनाम, जानिए कैसे

भूलकर भी न रखें कहीं पर भी ऐसे पासवर्ड, वरना लीक हो जाएगी सारी जानकारी

इंतज़ार हुआ खत्म: इंस्टाग्राम में आया ये खास फीचर, जानिए क्या है इसकी खासियत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -