विश्व पर्यटन दिवस के मौके पर तस्वीरों के जरिए करें दुनिया के सात अजूबों की सैर
विश्व पर्यटन दिवस के मौके पर तस्वीरों के जरिए करें दुनिया के सात अजूबों की सैर
Share:

विश्व पर्यटन दिवस हमारे ग्रह की सुंदरता और आश्चर्य का जश्न मनाने का समय है। ऐसा करने का एक तरीका आश्चर्यजनक तस्वीरों के माध्यम से दुनिया के सात अजूबों की आभासी यात्रा शुरू करना है। इन प्रतिष्ठित स्थलों ने सदियों से दुनिया भर के लोगों की कल्पनाओं पर कब्जा कर लिया है। तो, आइए इस दृश्य साहसिक यात्रा पर चलें और इन वास्तुशिल्प चमत्कारों की भव्यता को देखें।

चीन की महान दीवार: ताकत का प्रतीक

महान चीन  13,000 मील तक फैली चीन की महान दीवार मानव दृढ़ता का प्रमाण है। यह पहाड़ों और रेगिस्तानों के बीच से बहती हुई प्राचीन इतिहास के मनमोहक दृश्य प्रस्तुत करती है।

माचू पिचू: बादलों में खोया शहर

माचू पिचू  एंडीज पर्वत की ऊंचाई पर स्थित, माचू पिचू एक इंका गढ़ है जो आकाश को छूता हुआ प्रतीत होता है। इसकी छतें और मंदिर प्राकृतिक परिवेश के साथ सहजता से घुलमिल जाते हैं।

क्राइस्ट द रिडीमर: रियो के वैभव को गले लगाते हुए

क्राइस्ट द रिडीमर  रियो डी जनेरियो को देखते हुए, क्राइस्ट द रिडीमर आस्था और ब्राजीलियाई संस्कृति के एक प्रतिष्ठित प्रतीक के रूप में खड़ा है। इसके शिखर से विहंगम दृश्य अत्यंत विस्मयकारी है।

ताज महल: प्यार का एक स्मारक

ताज महल  सम्राट शाहजहाँ द्वारा अपनी प्रिय पत्नी मुमताज महल की याद में बनवाया गया, ताज महल एक सफेद संगमरमर की उत्कृष्ट कृति है। इसकी जटिल वास्तुकला शाश्वत प्रेम का प्रतीक है।

पेट्रा: गुलाबी-लाल शहर

पेट्रा दक्षिणी जॉर्डन की गुलाबी-लाल चट्टानों में उकेरी गई, पेट्रा की जटिल रॉक-कट वास्तुकला एक सच्चा पुरातात्विक आश्चर्य है। राजकोष, इसकी सबसे प्रसिद्ध संरचनाओं में से एक, प्राचीन इंजीनियरिंग का चमत्कार है।

चिचेन इट्ज़ा: सर्प देवता का पिरामिड

चिचेन इट्ज़ा  मेक्सिको के युकाटन प्रायद्वीप में स्थित, चिचेन इट्ज़ा एक प्राचीन माया शहर है जिसके केंद्र में एल कैस्टिलो पिरामिड है। विषुव के दौरान, पिरामिड एक सांप जैसी छाया बनाता है।

कोलोसियम: जहां इतिहास दहाड़ता है

कोलोसियम  प्राचीन रोम का एक स्थायी प्रतीक, कोलोसियम ने महाकाव्य ग्लैडीएटोरियल प्रतियोगिताओं की मेजबानी की। इसकी भव्यता और इतिहास इतिहास में रुचि रखने वालों के लिए इसे अवश्य देखने लायक बनाता है।

स्विबोडज़िन की क्राइस्ट द किंग प्रतिमा: एक आधुनिक आश्चर्य

क्राइस्ट द किंग की मूर्ति  हालांकि मूल सात अजूबों में से नहीं है, पोलैंड के स्वीबोडज़िन में क्राइस्ट द किंग की मूर्ति एक आधुनिक चमत्कार के रूप में खड़ी है। यह आस्था और कला की स्थायी शक्ति का एक अद्भुत अनुस्मारक है।

जैसे ही हम दुनिया के सात अजूबों का दृश्य दौरा करते हैं, यह स्पष्ट हो जाता है कि इनमें से प्रत्येक स्थल के पास बताने के लिए एक अनूठी कहानी है। प्राचीन सभ्यताओं से लेकर आधुनिक चमत्कारों तक, वे रचनात्मकता, सरलता और मानवता की स्थायी भावना को दर्शाते हैं। इसलिए, विश्व पर्यटन दिवस पर, चाहे आप एक अनुभवी यात्री हों या आरामकुर्सी खोजकर्ता हों, हमारी दुनिया को सुशोभित करने वाले आश्चर्यों की सराहना करने के लिए कुछ समय निकालें। ये तस्वीरें उस भव्यता की झलक पेश करती हैं जो उन लोगों का इंतजार करती है जो हमारे ग्रह की सुंदरता को प्रत्यक्ष रूप से देखने और अनुभव करने के लिए निकलते हैं।

रोजाना खाना शुरू कर दें ये चीजें, शरीर में काम नहीं होगा गुड कोलेस्ट्रॉल

100 साल तक जीना चाहते है तो अपनी जीवनशैली में करें ये बदलाव, आस-पास नहीं भटकेगी कोई बीमारी

एक बार जरूर ट्राय करें चावल का क्रिस्पी डोसा, आसान है रेसिपी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -