आज से लागू होंगे विदेश से आने वालों के लिए कड़े नियम, जानिए होंगे क्या बदलाव?
आज से लागू होंगे विदेश से आने वालों के लिए कड़े नियम, जानिए होंगे क्या बदलाव?
Share:

नई दिल्ली: कोरोना संक्रमण के ओमीक्रॉन वेरिएंट को लेकर दुनियाभर में हाहाकार मचा हुआ है इस बीच ओमीक्रॉन वेरिएंट से बचाव के लिए भारत को अलर्ट कर दिया गया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा ओमीक्रॉन वेरिएंट को डेल्टा की तुलना में अधिक खतरनाक एवं तेजी से फैलने वाला बताया गया है। इस संकट को देखते हुए भारत में सभी हवाईअड्डों पर सतर्कता बढ़ा दी गई है। सरकार ने विदेश से आने वाले लोगों के लिए आज से सख्त नियम लागू कर दिए हैं। अंतरराष्ट्रीय यात्रियों, विशेष रूप से जोखिम वाले देशों से आने वालों के लिए आज से सख्त नियम लागू हो गए हैं।

बता दे कि भारत में ओमीक्रॉन का एक भी केस अब तक सामने नहीं आया है, हालांकि केंद्र सरकार ने राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों से जोखिम वाले देशों से लोगों के आने के पहले दिन ही आरटी-पीसीआर टेस्ट सुनश्चित करने तथा 8वें दिन फिर से टेस्ट करने को बोला है। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने मंगलवार को प्रदेशों को छूट नहीं देने तथा तमाम एयरपोर्ट्स, बंदरगाहों तथा भू-सीमा से आने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की सख्त निगरानी करने की सलाह दी।

क्या हैं नए नियम?
नए नियमों के तहत, आरटी-पीसीआर टेस्ट जोखिम ग्रस्त देशों से आने वाले लोगों के लिए अनिवार्य हैं तथा टेस्ट के परिणाम आने पर ही उन्हें एयरपोर्ट से बाहर जाने की इजाजत दी जाएगी। साथ ही, अन्य देशों से उड़ानों से आने वाले लोगों में से पांच प्रतिशत की कोरोना का टेस्ट किया जाएगा। प्राधिकारी मंगलवार मध्य रात्रि से नये नियम लागू करने के लिए तैयार है। इस बीच, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सलाह दी है कि जोखिम वाले देशों से आने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्री आरटी-पीसीआर टेस्ट के परिणाम आने तक एयरपोर्ट पर ही प्रतीक्षा करने के लिए तैयार रहें तथा वहां से अन्य स्थान के लिए पहले से संपर्क उड़ान बुक नहीं करें। इसके अतिरिक्त, मंत्रालय ने प्रदेशों को पुष्टि हो चुके सभी सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए संबद्ध इन्साकॉग प्रयोगशाला तुरंत भेजने को कहा है।

IPL 2022: पंत-जड़ेजा पर जमकर बरसा धन, टीमों ने जारी की रिटेन किए गए प्लेयर्स की लिस्ट

तत्काल टिकट बुक करवाने वालों के लिए बड़ी खबर, जल्द हो सकती है कीमत में कटौती

भारतीय अर्थव्यवस्था ने पकड़ी रफ्तार, सरकार ने जारी किए GDP ग्रोथ के आंकड़े

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -