Omicron से बच्चों को अधिक खतरा, दिखते हैं 6 खास लक्षण

इस समय पूरी दुनिया में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron variant) ने दहशत फैला दी है। इस वैरिएंट के बढ़ते मामलों के बीच हड़कंप मच चुका है। वहीं दूसरी तरफ दुनिया भर के वैज्ञानिक इस वैरिएंट के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी लेने की कोशिश में लगे हुए हैं। दक्षिण अफ्रीका और UK के डेटा को माने तो ये वैरिएंट बच्चों को ज्यादा शिकार बना रहा है। जी हाँ, हाल ही में ब्रिटिश एक्सपर्ट्स ने यह कहा है कि आने वाले समय में हर किसी के लिए ये वैरिएंट एक बड़ी चुनौती बनने वाला है। अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं बच्चों में क्या है ओमिक्रॉन वैरिएंट के लक्षण?

युवाओं में ओमिक्रॉन वैरिएंट के लक्षण (Omicron symptoms)- आपको बता दें कि दक्षिण अफ्रीका के डॉक्टर्स का कहना है ओमिक्रॉन के लक्षण हर किसी में अलग-अलग भी हो सकते हैं, लेकिन युवाओं में ज्यादा थकान, बदन दर्द और सिर दर्द इसके लक्षण हैं। वहीं डेल्टा की तरह इस वैरिएंट में लोगों को स्वाद और सुगंध जानें का एहसास नहीं हो रहा है। हालांकि कुछ लोगों को गले में बहुत ज्यादा खराश महसूस हो रही है।

बच्चों को ओमिक्रॉन वैरिएंट का खतरा- हाल ही में दक्षिण अफ्रीका से यह खबर आई है कि यहाँ ओमिक्रॉन वैरिएंट की चपेट में आए बच्चों की संख्या ज्यादा है। आपको बता दें कि इनमें हल्के से लेकर गंभीर लक्षण भी देखे जा रहे हैं। केवल यही नहीं बल्कि यहां के क्रिस हानी बरगवनाथ एकेडमिक हॉस्पिटल की डॉक्टर रूडो मथिवा ने द सन को बताया, 'अब यहां जो बच्चे आ रहे हैं उनमें मध्यम से लेकर गंभीर लक्षण देखे जा रहे हैं। इन्हें ऑक्सीजन, सपोर्टिव थेरेपी और ज्यादा दिनों तक अस्पताल में रहने की जरूरत पड़ रही है। वो पहले की तुलना में ज्यादा बीमार हो रहे हैं।'

बच्चों में ओमिक्रॉन वैरिएंट के लक्षण (Omicron symptoms in kids)- अमेरिका के नेशनल हेल्थ सर्विस (NHS) का कहना है बच्चों में कोरोना के नए वैरिएंट के कुछ खास लक्षण देखने को मिल रहे हैं। जैसे तेज बुखार, लगातार खांसी आना (एक घंटे तक लगातार), थकान, सिर दर्द, गले में खराश और भूख ना लगना। वहीं दक्षिण अफ्रीका के अस्पतालों में कोरोना के युवा मरीजों और बच्चों की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ है। यहाँ सबसे अधिक 5 साल के छोटे बच्चों को अस्पताल में भर्ती करने की जरूरत पड़ रही है।

अच्छी खबर! 'ओमिक्रॉन वेरिएंट' पर कारगर ये दवा, एक्सपर्ट्स ने किया बड़ा दावा

गोवा की जनता से CM सावंत की खास अपील

केरल: 'हाई रिस्क' देशों से पहुंचे 8 लोग ओमिक्रोन वैरिएंट के लिए नेगेटिव पाए गए

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -