सबसे खतरनाक है ओमिक्रॉन का ये लक्षण, सिर्फ स्किन पर आता है नजर
सबसे खतरनाक है ओमिक्रॉन का ये लक्षण, सिर्फ स्किन पर आता है नजर
Share:

कोरोना संक्रमण का नया वैरिएंट ओमिक्रॉन इन दिनों हंगामा मचाए हुए हैं। इन सभी के बीच राज्यों में पाबंदियों का दौर चल रहा है। आपको बता दें कि डेल्टा की तुलना में ओमिक्रॉन भले ही हल्का हो लेकिन इसकी संक्रामकता दर बहुत ज्यादा है और कोई भी इसकी चपेट में आसानी से आ सकता है। वहीं डेल्टा की तुलना में ओमिक्रॉन के लक्षण भी अलग हैं। ऐसे में हेल्थ एक्सपर्ट्स लक्षणों पर विशेष ध्यान देने की सलाह दे रहे हैं ताकि समय रहते इसे बढ़ने से रोका जा सके। आप सभी को बता दें कि हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि ओमिक्रॉन के अब तक के कई लक्षणों के बारे में लोग जान चुके हैं पर एक लक्षण ऐसा है जिस पर लोगों का ध्यान नहीं जाता है।

आपको बता दें कि एक्सपर्ट्स ने लोगों को अपनी स्किन पर ध्यान देने की सलाह दी है। जी दरअसल इस वैरिएंट की वजह से स्किन पर रैशेज (skin rashes) हो सकते हैं। वहीं ZOE कोविड लक्षण स्टडी एप के मुताबिक, ओमिक्रॉन से संक्रमित ज्यादातर लोगों ने स्किन पर चकत्ते की शिकायत की है। वहीं एक्सपर्ट्स का कहना है कि ये एक प्रमुख लक्षण है और इसे बिल्कुल भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। जी दरअसल एक्सपर्ट्स का कहना है कि ओमिक्रॉन में दो अलग-अलग तरह के स्किन रैशेज देखने को मिल सकते हैं। पहले वाले में ये स्किन रैशेज में बहुत ज्यादा और अचानक उभरते हैं। ये छोटे-छोटे दानों की तरह हो सकता है जिसमें तेज खुजली होती है। वहीं यह भी कहा जा रहा है कि आमतौर पर ये तेज खुजली हथेलियों या तलवों से शुरू होती है। इसी के साथ दूसरे तरह के रैशेज में ये घमौरी की तरह लगता है जो पूरे शरीर में फैल जाता है, हालांकि, कोहनी, घुटनों और हाथ-पैरों की स्किन पर ये ज्यादा पाया जाता है।

कुछ समय पहले लंदन के एक डॉक्टर ने चेतावनी दी थी कि ओमिक्रॉन से संक्रमित बच्चों में चकत्ते पाए गए थे, हालांकि बड़ों में ये लक्षण कम देखने को मिले हैं। एक डॉक्टर ने यह भी बताया कि लगभग ओमिक्रॉन के 15 प्रतिशत युवा मरीजों में भी रैशेज देखे हैं। आपको बता दें कि इन सभी के अलावा कोरोना के मुख्य लक्षणों में अभी भी लगातार खांसी, तेज बुखार और स्वाद-सुगंध का चले जाना है लेकिन ओमिक्रॉन में ये लक्षण नहीं दिखाई दे रहे हैं। वहीं ऐप पर उपलब्ध डेटा के अनुसार ओमिक्रॉन वैरिएंट की चपेट में आने वालों को 48 घंटे के अंदर लक्षण नजर आते हैं।

इस लिस्ट में नाक बहना, गले में चुभन, सिर दर्द, थकान और छींक जैसे लक्षण हैं। इसी के साथ पीठ के निचले हिस्से में दर्द, मांसपेशियों में दर्द और रात में पसीना आना भी ओमिक्रॉन के खास लक्षण हैं लेकिन इन लक्षणों की वजह से फिलहाल हल्की बीमारी के संकेत ही मिल रहे हैं लेकिन जिन्होंने अब तक वैक्सीन नहीं लगवाई है, उनमें ये बीमारी गंभीर भी हो सकती है।

सामने आए ओमिक्रॉन के 2 सबसे खतरनाक नए लक्षण, कोरोना के पुराने वैरिएंट से बिल्कुल अलग

शरीर के इस हिस्से पर असर डालता है ओमिक्रॉन, ये लोग रहे सावधान

बंगाल में कोरोना और Omicron से बढ़ी टेंशन, ममता बोलीं- हर जगह प्रतिबन्ध नहीं लगा सकते।।।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -