सामने आए ओमिक्रॉन के 2 सबसे खतरनाक नए लक्षण, कोरोना के पुराने वैरिएंट से बिल्कुल अलग
सामने आए ओमिक्रॉन के 2 सबसे खतरनाक नए लक्षण, कोरोना के पुराने वैरिएंट से बिल्कुल अलग
Share:

कोरोना वायरस (Corona virus) का खतरनाक वैरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) दुनियाभर में दहशत का माहौल बना चुका है। इस समय यह भारत में भी तबाही मचा रहा है। अब तक देश में ओमिक्रॉन के 976 केस सामने आ चुके हैं। वहीं स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि, इससे कोरोना के मामले देश में लगातार बढ़ रहे हैं, इसमें दिल्ली और महाराष्ट्र में सबसे अधिक केस सामने आए हैं। वहीं दूसरी तरफ स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से ओमिक्रॉन के लक्षणों (Omicron symptoms) के बारे में भी समय-समय पर जानकारी दी जा रही है। इसके अलावा यह भी जा रहा है कि अगर किसी में ये लक्षण दिखते हैं तो तुरंत किसी एक्सपर्ट की सलाह लें और खुद को आइसोलेट करें।

आप सभी को बता दें कि कोरोना महामारी की पिछली दोनों लहरों में बुखार, सर्दी-खांसी जैसे आम लक्षण थे। लेकिन ओमिक्रॉन से बुरी तरह प्रभावित यूनाइटेड किंगडम के एक शोधकर्ता ने 2 नए लक्षणों की पहचान की है। जी हाँ और यह लक्षण आमतौर पर कोरोना वायरस से संबंधित नहीं हैं। जी दरअसल किंग्स कॉलेज लंदन में जेनेटिक एपिडेमियोलॉजी के प्रोफेसर टिम स्पेक्टर के अनुसार, ओमिक्रॉन के 2 नए लक्षण मितली (Nausea) और भूख न लगना (Loss of appetite) हैं। जी हाँ, उनका कहना है कि ये लक्षण उन लोगों में भी पाए जा रहे हैं, जिन्हें कोविड-19 वैक्सीन लग चुकी है और उन लोगो में भी मिल रहे हैं जिन्हें वैक्सीन का बूस्टर डोज भी लग चुका है।

वहीं दूसरी तरफ प्रोफेसर टिम स्पेक्टर के अनुसार, "लोगों में मितली (Nausea), हल्का बुखार (Slight temperature), गले में खराश (Sore throat) और सिरदर्द (Headache) जैसे लक्षण भी दिख रहे हैं।" इसके अलावाअमेरिका में रोग नियंत्रण केंद्र (CDC) के मुताबिक, ओमिक्रॉन से जुड़े कुछ सामान्य लक्षण खांसी (Cough), थकान (Fatigue), कफ (Congestion) और नाक बहना (Runny nose) हैं। आपको बता दें कि कुछ हफ्ते पहले सिंगल सेल डायग्नोस्टिक कंपनी IncellDx के लिए काम करने वाले डॉ। ब्रूस पैटरसन (Dr Bruce Patterson) ने दावा किया कि पिछले वैरिएंट की तरह इस वैरिएंट में स्वाद और गंध की क्षमता खत्म नहीं हो रही है। इसी के साथ ओमिक्रॉन, पैरैनफ्लुएंजा (Parainfluenza) नामक वायरस के समान दिखता है।

शरीर के इस हिस्से पर असर डालता है ओमिक्रॉन, ये लोग रहे सावधान

बंगाल में कोरोना और Omicron से बढ़ी टेंशन, ममता बोलीं- हर जगह प्रतिबन्ध नहीं लगा सकते।।।

इन 8 राज्यों में कोरोना की स्थिति भयावह, केंद्र ने पत्र लिखकर दिए ख़ास निर्देश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -