भारत में पहुंचे नए वैरिएंट के ये हैं कॉमन लक्षण, ना समझे सर्दी-जुकाम
भारत में पहुंचे नए वैरिएंट के ये हैं कॉमन लक्षण, ना समझे सर्दी-जुकाम
Share:

कोरोना वायरस महामारी को लेकर ऐसा कहा जा रहा था कि यह पूरी दुनिया में खात्मे की स्थिति में है। हालाँकि इसी बीच नयी खबर ने सभी को हैरान कर दिया। जी दरअसल भारत समेत पूरी दुनिया में कोरोना के दो नए वैरिएंट सामने आए हैं जो ओमिक्रॉन के सब-वैरिएंट हैं। इन नए सब-वैरिएंट्स के नाम BA.5.1.7 और BF.7 है।  खबरों के अनुसार इन नए वैरिएंट्स को काफी संक्रामक माना जा रहा है और त्योहार के दौरान कोरोना के मामले बढ़ने की आशंका जताई जा रही है। 

क्या है ओमिक्रॉन BF.7?- ओमिक्रॉन का नया सब-वैरिएंट BF.7 सबसे पहले नॉर्थवेस्ट चीन के मंगोलिया ऑटोनोमस रीजन में पाया गया था और यही सब-वैरिएंट चीन में कोरोना के बढ़ते मामलों के लिए जिम्मेदार है। जी हाँ और आपको बता दें कि ओमिक्रॉन का ये नया सब-वैरिएंट काफी तेजी से फैल रहा है और अमेरिका, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया और बेल्जियम में भी इसके मामले पाए जा रहे हैं।

जी दरअसल इस नए ओमिक्रॉन BF. 7 को 'ओमिक्रोन स्पॉन' के रूप में भी जाना जाता है। वहीं भारत में भी ओमिक्रॉन BF.7का एक मामला दर्ज किया गया है। आपको बता दें कि BF.7 का ये मामला गुजरात बायोटेक्नोलॉजी रिसर्च सेंटर में पाया गया है और एक्सपर्ट्स ने लोगों से त्योहारों के दौरान विशेष सावधानी बरतने की अपील की है। 

जी दरअसल एक्सपर्ट्स का कहना है  कि ओमिक्रॉन  BF.7 को लेकर ये आशंका जताई जा रही है कि यह वैरिएंट पहले से मौजूद वैरिएंट को रिप्लेस कर देगा। आपको बता दें कि एक्सपर्ट्स का कहना है कि  BF.7 वैरिएंट का इंफेक्शन रेट काफी ज्यादा हाई है। इसके अलावा एक्सपर्ट्स ने ये भी कहा कि ओमिक्रॉन और इसके सब-वैरिएंट के लक्षण काफी ज्यादा हल्के हैं और इनसे घबराने की कोई जरूरत नहीं है लेकिन जो लोग हार्ट डिजीज, किडनी  डिजीज और लिवर डिजीज की समस्याओं से जूझ रहे हैं उनमें इसके लक्षण गंभीर नजर आ सकते है। 

ओमिक्रॉन  BF.7 के सबसे आम लक्षण?
लगातार खांसी
सुनने में दिक्कत
छाती में दर्द
कंपकंपी लगना
स्मेल में बदलाव

कोरोना ने फिर बढ़ाई टेंशन, यहाँ आए नए वैरिएंट के 18 मामले

दिवाली से पहले भारत में कोरोना के नए वेरिएंट की दस्तक! बहुत खतरनाक है BF।7

इस वैक्सीन से बढ़ रहा मौत का खतरा, स्टडी में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -