जन्मदिन विशेष : दद्दू बनके ओमप्रकाश ने जीता था दर्शको का दिल
जन्मदिन विशेष : दद्दू बनके ओमप्रकाश ने जीता था दर्शको का दिल
Share:

बॉलीवुड फिल्मो में अपने अभिनय की अलग शैली से दर्शको का मनोरंजन करने वाले अभिनेता ओमप्रकाश का आज जन्मदिन है. ओमप्रकाश का नाम सामने आते ही उनकी हंसमुख छवि सामने आ जाती है. चाहे शराबी फिल्म का मुंशीलाल हो या फिर चाहे नमक हलाल का दद्दू जैसा किरदार ही क्यों न हो, ओमप्रकाश ने अपनी अभिनय की प्रतिभा के बल पर हर भारतीय व्यक्ति के दिलों में राज किया. उनकी लोकप्रियता इतनी थी कि लोग केवल उनका अभिनय देखने के लिये ही फिल्मों की टिकट खरीदा करते थे.

ओमप्रकाश का जन्म 19 दिसंबर 1919 को जम्मू में हुआ था. वे भारतीय सिनेमा जगत में प्रसिद्ध चरित्र अभिनेता में शुमार थे. उन्होेने 350 से अधिक फिल्मों में काम किया. ओमप्रकाश की मृत्यु 21 फरवरी 1998 को मुंबई में हुई थी. ओमप्रकाश का पूरा नाम ओमप्रकाश बक्शी था. उन्होंने अपनी प्रारम्भिक शिक्षा लाहौर से ही ली थी. कला के प्रति वे शुरू से ही काफी रूचि रखते थे और यही कारण रहा कि उन्होंने बचपन से ही शास्त्रीय संगीत की शिक्षा प्राप्त करना शुरू कर दी थी.

ओमप्रकाश ने 1937 में आॅल इंडिया रेडियो सिलोन में नौकरी की थी. उन्होंने अपने फ़िल्मी करियर की शुरूआत दासी से की थी. इसके बाद उन्होेंने दुनिया गोल है, झंकार, लकीरे जैसे फिल्मों में अभिनय में अपनी अलग ही पहचान बनाई. उन्होंने स्वयं की भी फिल्म कंपनी बनाकर भैयाजी, गेट वे आॅफ इंडिया, चाचा जिंदाबाद, संजोग जैसी फिल्मों का निर्माण किया. वे चरित्र अभिनेता के साथ ही हास्य अभिनेता भी थे. ओमप्रकाश की प्रसिद्ध फिल्मों में पडोसन, जूली, दस लाख, चुपके-चुपके, शराबी. नमक हलाल,बुड्ढा मिल गया,भाई भाई आदि फिल्मे शामिल है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -