गवर्नर को मिलता है अधीनस्थों से कम वेतन
गवर्नर को मिलता है अधीनस्थों से कम वेतन
Share:

नई दिल्ली : यह जानकर आपको आश्चर्य होगा कि भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन को अपने अधीनस्थों से कम वेतन मिलता है. यह खुलासा सूचना के अधिकार के तहत मिली जानकारी से हुआ. आरबीआई द्वारा मिली जानकारी के अनुसार गवर्नर राजन का मासिक वेतन 1 लाख 98 हजार 700 है.इसमें उनका मूल वेतन 90 हजार और महंगाई भत्ता 1 लाख 1 हजार 700 रु. और अन्य 7 हजार हैं. आरबीआई में सर्वाधिक मासिक वेतन पाने वाले अधिकारियों में गोपाल कृष्ण सीताराम हेगड़े (4 लाख), अन्नामलाई अरापुल्ली गौंडर(2 लाख 20 हजार 355 रु.) और वी कान्डासामी( 2.1 लाख रु.) शामिल है.

सूचना के अधिकार के तहत वेब साईट पर जारी अधिकारियों के वेतन जून-जुलाई 2015 तक के हैं. साथ ही यह भी सुनिश्चित नहीं है कि यह अधिकारी अभी आरबीआई के साथ है या नहीं. आरबीआई अधिकारियों के पदों का उल्लेख नहीं करता लेकिन बीते दिनों हेगड़े ‘प्रिंसिपल लीगल एडवाइजर’ थे. इन दोनों वरिष्ठ अधिकारियों के कुल वेतन में महंगाई भत्ता शामिल नहीं था.

आरबीआई प्रवक्ता अल्पना किलावाला ने आरबीआई के वरिष्ठ अधिकारियों की कोई जानकारी नहीं दी. लेकिन वेब साईट पर जारी जानकारी अनुसार किलावाला का वेतन चार डिप्टी गवर्नरों एवं 11 कार्यकारी निदेशकों के वेतन से ज्यादा है. किलावाला इस संस्था के संचार विभाग की प्रिंसिपल एडवाइजर है. आरबीआई के पदक्रम में पहले गवर्नर, फिर चार डिप्टी गवर्नर और फिर कार्यकारी निदेशक आते हैं. गवर्नर का मूल वेतन सबसे अधिक होता है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -