हरियाली तीज के दिन शिव-पार्वती को लगाएं ये भोग, पूरी होगी हर मनोकामना
हरियाली तीज के दिन शिव-पार्वती को लगाएं ये भोग, पूरी होगी हर मनोकामना
Share:

श्रावण शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को मनचाहे वर की प्राप्ति के लिए तीज का त्योहार मनाया जाता है. श्रावण में होने की वजह से और चारों ओर हरियाली की वजह से इसे हरियाली तीज कहा जाता है. 19 अगस्त 2023 को हरियाली तीज का पर्व धूमधाम से मनाया जाएगा। इस दिन मां पार्वती ने महादेव को कठोर तपस्या से प्राप्त किया था. इस दिन वृक्ष, नदियों, जल के देवता वरुण की भी उपासना की जाती है. मुख्य तौर पर ये त्योहार अच्छे और मनचाहे वर की प्राप्ति का है. जिन कन्याओं के विवाह में परेशानी हो, उनके लिए ये पूजा-उपासना विशेष होती है. वही हरियाली तीज की पूजा में सामग्री के साथ ही लगाया जाने वाला भोग भी अहम होता है। इस दिन कुछ चीजों का भोग लगाने से शिव जी तथा मां पार्वती का आशीर्वाद मिलता है। 

खीर:-
हरियाली तीज के दिन पूजा के वक़्त शिव-शक्ति को चावल और दूध से बनी खीर का भोग लगाएं। वहीं पूजा समाप्त होने के पश्चात् प्रसाद के रूप में इस खीर को खुद खाएं और पति को भी दें। मान्यता है कि इससे दांपत्य जीवन में मधुरता आती है और प्रेम संबंध मजबूत होंगे।

घेवर:-
हरियाली तीज के दिन आप महादेव एवं मां पार्वती को घेवर का भोग लगाएं। इसे शुभ फलदायी माना जाता है। घेवर का भोग लगाने से वैवाहिक जीवन में खुशहाली आती है तथा वंश वृद्धि का आशीर्वाद मिलता है।

सूजी हलवा:-
धार्मिक शास्त्रों के मुताबिक, सफेद रंग की वस्तुएं शिव जी को प्रिय होती हैं। ऐसे में आप हरियाली तीज पर सूजी का हलवा बना कर शिव-पार्वती को उसका भोग लगाएं। इससे भगवान महादेव और माता पार्वती का आशीर्वाद प्राप्त होता है।

शहद:-
हरियाली तीज वाले दिन मां पार्वती और महादेव को शहद का भोग लगाएं। फिर पूजा के बाद उस शहद को किसी ब्राह्मण को दान कर दें। ऐसा करने से आपके जीवन में सुख और संपत्ति बढ़ेगी।

गुड़ की मिठाई का भोग:-
हरियाली तीज वाले दिन आप गुड़ से बनी कोई मिठाई माता पार्वती और महादेव को चढ़ाएं। पूजा समाप्त होने के बाद उसे भी किसी को दान कर दें। ऐसा करने से धन का संकट दूर होगा।

हेमा मालिनी से शादी करने के लिए धर्मेंद्र ने अपनाया था इस्लाम

सावन का सातवां मंगला गौरी व्रत आज, इन मंत्रों का करें जाप

मलमास अमावस्या पर भूलकर भी न करें ये काम, होगी परेशानी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -