ओडिशा सरकार का बड़ा फैसला, छात्रों को निशुल्क प्रदान की जाएगी 'दीक्षा दर्पण'

By Nikki Chouhan
Jan 21 2021 02:43 PM
ओडिशा सरकार का बड़ा फैसला, छात्रों को निशुल्क प्रदान की जाएगी 'दीक्षा दर्पण'

भुवनेश्वर: ओडिशा सरकार ने गुरुवार को एक महत्वपूर्ण निर्णय में आगामी मैट्रिक या वार्षिक हाईस्कूल प्रमाणन (एचएसएससी) परीक्षा में बैठने वाले छात्रों को 'दीक्षा दर्पण' परीक्षा गाइड मुफ्त में देने की घोषणा की।

स्कूल और जन शिक्षा मंत्री समीर रंजन दास ने कहा कि 'दीक्षा दर्पण' जिसमें संभावित प्रश्नों के साथ संभावित प्रश्न हैं, छात्रों को निशुल्क प्रदान किए जाएंगे। "मुख्यमंत्री ने हमें कोरोना महामारी को देखते हुए छात्रों के बोझ को कम करने के लिए कदम उठाने के लिए कहा था। इसलिए हमने पहले सिलेबस में 30% की कमी की थी। दास ने कहा, अब हमने एक परीक्षा-पेपर 'दीक्षा दर्पण' प्रदान करने का फैसला किया है जिसमें संभावित प्रश्न और उत्तर छात्रों के बीच वितरित किए जाएंगे।

दास ने कहा कि 700 पेज की परीक्षा-पेपर बुकलेट और हम उनकी पाठ्यपुस्तकों को पढ़कर परीक्षा की तैयारी करना चाहते हैं। इसके बाद छात्रों को उचित समय पर दीक्षा दर्पण प्रदान किया जाएगा। राज्य सरकार के इस तरह के कदम से लगभग 6.50 लाख छात्रों को लाभ होने की उम्मीद है क्योंकि इससे उन्हें आगामी महत्वपूर्ण बोर्ड परीक्षा के लिए अच्छी तैयारी करने में मदद मिलेगी।

यूजीसी ने विश्वविद्यालयों से किया आग्रह, कहा- सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर करें ये काम

मेडिकल ऑफिसर पदों के लिए इंटरव्‍यू शेड्यूल हुआ जारी, ऐसे करें डाउनलोड

ग्रेजुएट्स के लिए है शानदार अवसर, मिलेगा आकर्षक वेतन