ओडिशा के उच्च शिक्षा संस्थानों में प्रवेश के लिए पहले चरण की मेरिट लिस्ट हुई जारी
ओडिशा के उच्च शिक्षा संस्थानों में प्रवेश के लिए पहले चरण की मेरिट लिस्ट हुई जारी
Share:

देश के प्रदेश ओडिशा के हायर एजुकेशन इंस्टीट्यूशंस में विभिन्न पाठ्यक्रमों में एडमिशन के लिए फर्स्ट राउंड के अंतर्गत दाखिले की फर्स्ट मेरिट लिस्ट जारी कर दी गयी है। मेरिट सूचि सोमवार, 28 सितंबर को जारी की गयी तथा टोटल 1,58,540 छात्र-छात्राओं को फर्स्ट राउंड में दाखिले के लिए सिलेक्ट किया गया है। फर्स्ट राउंड की जारी मेरिट लिस्ट के लिए विभिन्न कॉलेजों में दाखिले की प्रक्रिया आज, 29 सितंबर से आरम्भ होने जा रही है तथा कैंडिडेट्स 2 अक्टूबर तक प्रवेश ले सकते हैं।

आपको बता दें कि ओडिशा प्रदेश में 1,029 कॉलेजों में कुल 2,49,790 सीटें हैं। इन कॉलेजों में एडमिशन के लिए इस साल कुल 2,13,959 छात्र-छात्राओं ने प्लस III के प्रथम साल में दाखिले के लिए अप्लाई किया है। वहीं प्रथम चरण के लिए जारी 1,58,540 छात्र-छात्राओं के लिए मेरिट लिस्ट में कुल 88,300 छात्राएं, 70,232 छात्र तथा 8 अन्य श्रेणी के विद्यार्थी दाखिला लेंगे।

वही ओडिशा प्रदेश के यूनिवर्सिटी एडमिशन के लिए जारी विभिन्न कॉलेजों की मेरिट सूचि में भुवनेश्वर के बीजेबी ऑटोनॉमस कॉलेज की कट-ऑफ सबसे ज्यादा है। कॉलेज के पांच स्ट्रीम में कुल 22 विषयों के लिए जारी कट-ऑफ मार्क्स अन्य कॉलेजों की अपेक्षा ज्यादा हैं। कॉलेज में ज्योग्राफी ऑनर्स सब्जेक्ट के लिए 92 फीसदी कट ऑफ मार्क्स रखा गया है जो कि बीते साल 75.83 फीसदी था। वहीं फिजिकल साइंस कटेगरी में मैथमेटिक्स के लिए 95.2 फीसदी कट-ऑफ रखा गया है तथा बॉयोलॉजिकल साइंस में श्रेणी में जूलॉजी के लिए 95.5 फीसदी कट-ऑफ तय किया गया है। साथ ही ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए कैंडिडेट्स को research.fb.com/fellowship पर जाने के पश्चात् अप्लाई लिंक पर क्लिक करना होगा। और इसी के साथ अप्लाई कर सकते है।

दिन दहाड़े महिला शिक्षा मंत्री ने की प्रिंसिपल पर डंडों की बौछार, जाने क्या है पूरा मामला

सहायक प्रोफेसर के पदों पर निकली बम्पर भर्तियां, आवेदन करने की ये है अंतिम तारीख

जल्द ही जारी होने वाले है इन परीक्षाओं के परिणाम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -