ओडिशा सरकार और BPCL ने एक नवीकरणीय ऊर्जा संयंत्र स्थापित करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं
ओडिशा सरकार और BPCL ने एक नवीकरणीय ऊर्जा संयंत्र स्थापित करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं
Share:

भुवनेश्वर: ओडिशा सरकार और भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) ने राज्य के हरित ऊर्जा प्रसार की दिशा में महत्वपूर्ण उपाय करने के लिए सोमवार को एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए।

ओडिशा लिमिटेड (IPICOL) के औद्योगिक संवर्धन और निवेश निगम के प्रबंध निदेशक भूपेंद्र सिंह पूनिया और भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) के कार्यकारी निदेशक अक्षय ऊर्जा अमित गर्ग ने नवीकरणीय ऊर्जा संयंत्रों और ग्रीन हाइड्रोजन संयंत्रों (घरेलू और निर्यात ग्राहकों दोनों के लिए) की स्थापना की व्यवहार्यता पर सहयोग करने के लिए पांच साल की अवधि के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए, उपभोक्ताओं के लिए चौबीसों घंटे (आरटीसी) बिजली, और प्रस्तावित ग्रीन हाइड्रोजन संयंत्र, अपेक्षित बुनियादी ढांचे की स्थापना, प्रशिक्षण और ज्ञान साझा करना आदि।

"ग्रीन हाइड्रोजन समग्र ग्रीनहाउस गैस (जीएचजी) उत्सर्जन को कम करने में उद्योग की सहायता करेगा, इसलिए भारत सरकार की आईएनडीसी प्रतिबद्धताओं के समग्र उद्देश्यों में योगदान देगा," आईपीआईसीओएल के एक बयान के अनुसार।

"एक बिजली अधिशेष राज्य के रूप में, ओडिशा बिजली बाजार में अपनी स्थिति का विस्तार करने का प्रयास कर रहा है, और ये आगामी सुविधाएं ओडिशा स्थित भारी उद्योगों को अपनी बढ़ती बिजली की मांग को बढ़ाने में सक्षम बनाएंगी।

"हमारे पास जबरदस्त प्राकृतिक संसाधन हैं, और इस्पात बनाने के उद्योग के विस्तार के कारण, ओडिशा में हरित ऊर्जा एक महान वादा है, और इसमें इथेनॉल, सौर और हाइड्रोजन से हरी ऊर्जा के उत्पादन की एक मजबूत क्षमता है," मुख्य सचिव सुरेश चंद्र महापात्र ने कहा।

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री बने शहबाज शरीफ, PM मोदी ने बधाई देते हुए दी बड़ी सलाह

आमजन को बड़ी राहत! जल्द सस्ते होंगे पेट्रोल-डीजल के दाम, 2 मंत्रालयों में चल रही है चर्चा

ग्रेजुएशन पास के लिए यहां निकली नौकरियां, ऐसे करें आवेदन

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -