अफसर ने सबके सामने जाहिर की अपनी ट्रांसजेंडर पहचान
अफसर ने सबके सामने जाहिर की अपनी ट्रांसजेंडर पहचान
Share:

केंद्रपाड़ा. जब से देश की सर्वोच्च न्यायप्रणालिका तंत्र सुप्रीम कोर्ट ने ट्रांसजेंडर्स को तीसरे लिंग की श्रेणी में मान्यता देने और उनके संवैधानिक अधिकारों की गारंटी देने के अहम फैसले के बाद से ही ओडिशा में 32 साल के एक अफसर ने सबके सामने अपनी ट्रांसजेंडर पहचान जाहिर की है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक इस अफसर ने अपने बयान में कहा है कि मुझे इसके लिए सुप्रीम कोर्ट के आदेश ने इस सच्चाई को स्वीकार करने का साहस दिया।

बता दे कि यह शख्स अब तक ओडिशा की वित्तीय सेवा में नौकरी कर रहे थे तथा वहां पर उनकी पहचान अब तक पुरुष की थी। इस अफसर का नाम है रतिकांत प्रधान जिन्हे कि अब ऐश्वर्या रितुपर्णा प्रधान के नाम से जाना जाएगा। प्रधान को अपनी इस पहचान पर काफी गर्व है.

प्रधान पारादीप में कमर्शल टैक्स ऑफिसर के रूप में तैनात है. प्रधान ने कहा कि जब से सुप्रीम कोर्ट ने ट्रांसजेंडर्स को तीसरे लिंग की श्रेणी में मान्यता दी व संविधान के अधिकारों की गारंटी देने के साथ ही मेने यह अहम निर्णय लिया. इस मामले में प्रधान ने आगे दोहराया है कि 'जिस दिन सुप्रीम कोर्ट ने अपना यह ऐतिहासिक फैसला दिया, उसी दिन से मेने थान लिया था कि में अब पुरुष लिंग की जगह तीसरे लिंग की पहचान को चुनूंगा.' बता दे कि ओडिशा के कनाबागिरी गांव की निवासी प्रधान ने अक्तूबर 2010 में पुरुष उम्मीदवार के रुप में कार्य किया था.

जिसके बाद उन्होंने राज्य सिविल सेवा परीक्षा में सफलता अर्जित कि व 9 अप्रैल 2014 को सीटीओ के रूप में मेरी तैनाती हुई. तथा कोर्ट के आदेश के बाद से ही मेने साड़ी को पहनना प्रारभ कर दिया, उन्होंने कहा कि इससे पूर्व में पुरुषो के कपड़े पहनता था. तथा मेरे इस बदलाव के कारण मेने बहुत से लोगो को आश्चर्यचिक्त कर दिया. परन्तु अब सबकुछ सामान्य हो गया है. बहुत से लोग जो मुझे पहले 'सर' कहते थे, अब 'मैडम' कह रहे हैं। मुझे विपरीत स्थिति का सामना नहीं करना पड़ा क्योंकि मेरे सीनियर अधिकारी का रुख अपेक्षाकृत अच्छा व सहयोग भरा रहा है.  

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -