मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने किया 200 बेड वाले कोविड अस्पताल का उद्घाटन, मिलेगी ये सुविधाएं

Jun 20 2021 09:48 AM
मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने किया 200 बेड वाले कोविड अस्पताल का उद्घाटन, मिलेगी ये सुविधाएं

ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक ने शनिवार को कालाहांडी शहर में एल्युमीनियम कंपनी वेदांता रिसोर्सेज द्वारा स्थापित 200 बेड वाले कोरोना हॉस्पिटल का उद्घाटन किया। सभी आधुनिक सुविधाओं से लैस इस हॉस्पिटल को वेदांता कंपनी द्वारा फंडिंग दी गई है, मगर इसका प्रबंधन ओडिशा सरकार द्वारा किया जाएगा।

पटनायक ने वेदांता रिसोर्सेज के चेयरमैन अनिल अग्रवाल तथा कंपनी के अन्य अफसरों की उपस्थिति में डिजिटल कार्यक्रम के माध्यम से अस्पताल का उद्घाटन किया। अनिल अग्रवाल फाउंडेशन के तत्वावधान में जिला मुख्यालय भवानीपटना में स्थापित इस कोविड ​​अस्पताल में 200 बेड, 16 आईसीयू (ICU) तथा वेंटिलेटर सपोर्ट वाली कई एचडीयू हैं। कंपनी ने बताया कि हॉस्पिटल में कोरोना संक्रमण से संक्रमित बच्चों के उपचार के लिए एक वार्ड है, जो ओडिशा में अपनी प्रकार का पहला वार्ड है। रोगियों को मेडिकल ऑक्सीजन की सप्लाई बढ़ाने के लिए वेदांता ने अस्पताल परिसर में एक ऑक्सीजन प्लांट भी स्थापित किया है।

ओडिशा ने 18 प्रदेशों में ऑक्सीजन की सप्लाई कर कई लोगों की जान बचाई है। ऐसी खतरे के हालात में मानवता की सेवा करने का अवसर प्राप्त करना ओडिशा के लोगों के लिए बहुत सम्मान की बात है। हॉस्पिटल का उद्घाटन करते हुए सीएम नवीन पटनायक ने कालाहांडी के लोगों, डॉक्टरों, स्वास्थ्य पेशेवरों, आशा तथा आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को कोरोना की उग्र दूसरी लहर के खिलाफ लड़ने के लिए शुभकामनाएं दी। महामारी से लड़ने के लिए राज्य सरकार द्वारा उठाए गए कदमों पर प्रकाश डालते हुए सीएम ने कहा कि बीते कुछ दिनों में प्रदेश में 15 ऑक्सीजन प्लांट पर काम आरम्भ हो गया है तथा अगले दो माहों में मेडिकल ऑक्सीजन का उत्पादन आरम्भ हो जाएगा।

प्रधानमंत्री मोदी की ‘कश्मीर बैठक’ से पहले पाकिस्तान का हुआ बुरा हाल, विदेश मंत्री कुरैशी ने कह डाली ये बात

वर्तमान न्यायपालिका प्रमुख इब्राहीम रायसी ने जीता ईरान का राष्ट्रपति पद

प्रधानमंत्री मोदी के करीबी एके शर्मा बने भाजपा के उपाध्यक्ष