वर्तमान न्यायपालिका प्रमुख इब्राहीम रायसी ने जीता ईरान का राष्ट्रपति पद

Jun 19 2021 05:02 PM
वर्तमान न्यायपालिका प्रमुख इब्राहीम रायसी ने जीता ईरान का राष्ट्रपति पद

तेहरान: आंतरिक मंत्रालय द्वारा शनिवार को जारी प्रारंभिक परिणामों के अनुसार, ईरान के मौजूदा मुख्य न्यायाधीश इब्राहिम रायसी ने भारी बहुमत से देश के राष्ट्रपति चुनाव में जीत हासिल की है। उप आंतरिक मंत्री जमाल ओर्फ़ ने कहा कि शुक्रवार के चुनाव में 28.6 मिलियन ईरानियों ने भाग लिया, और लगभग 90 प्रतिशत मतों की गिनती के साथ, रायसी ने 17.8 मिलियन से अधिक मत प्राप्त किए। 

दूसरे स्थान पर इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स के एक वरिष्ठ अधिकारी और एक्सपीडिएंसी डिस्कर्नमेंट काउंसिल के वर्तमान सचिव मोहसिन रेज़ाई थे, जिन्हें 3.3 मिलियन मतपत्र मिले। इस बीच, सेंट्रल बैंक ऑफ ईरान के पूर्व गवर्नर नासिर हेममती को 2.4 मिलियन वोट मिले, और रूढ़िवादी सांसद अमीर-होसैन गाज़ीज़ादेह-हाशमी ने लगभग एक मिलियन वोट जीते, मंत्रालय के आंकड़ों से पता चला। ओआरएफ ने कहा कि मतगणना अभी जारी है और आधिकारिक घोषणा बाद में की जाएगी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, कोरोनोवायरस से लड़ने वाली राष्ट्रीय समिति की एक बैठक को संबोधित करते हुए, निवर्तमान राष्ट्रपति हसन रूहानी ने शनिवार को मतदाताओं की भागीदारी की प्रशंसा की और रायसी का नाम लिए बिना विजेता का स्वागत किया। 

रूहानी ने कहा, हालांकि मैं कानून के अनुरूप आधिकारिक बधाई में देरी करूंगा, लेकिन लोगों की पसंद पहले से ही स्पष्ट है और वह 45 दिनों में सरकार संभाल लेंगे। अपने व्यक्तिगत इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक संदेश में, हेममती ने आशा व्यक्त की कि नया नेता "ईरान के इस्लामी गणराज्य को गौरवान्वित करेगा, और आजीविका और समृद्धि में भी सुधार करेगा, और ईरान के महान राष्ट्र के लिए कल्याण प्रदान करेगा।

WTC Final: भारत को लगा पहला झटका, बड़ा स्कोर बनाए बिना पवेलियन लौटे हिटमैन रोहित

राजस्थान के मुख्यमंत्री ने समाचार जगत के सीनियर पत्रकार राजेंद्र गोधा के निधन पर जताया शोक

WTC Final: शुरू हुआ महामुकाबला, न्यूज़ीलैंड ने जीता टॉस, लिया पहले गेंदबाज़ी करने का फैसला