ओडिशा के मुख्यमंत्री पटनायक ने पुरी रथ यात्रा के सुचारू संचालन की अपील की
ओडिशा के मुख्यमंत्री पटनायक ने पुरी रथ यात्रा के सुचारू संचालन की अपील की
Share:

ओडिशा के मुख्यमंत्री ने 8 जुलाई को इस साल भगवान जगन्नाथ की वार्षिक रथ यात्रा के सुचारू संचालन के लिए भक्तों सहित सभी के सहयोग की अपील की। यात्रा 12 जुलाई को कोविड-19 प्रोटोकॉल के सख्त पालन के बीच आयोजित की जाएगी। नवीन पटनायक ने 12 जुलाई को पड़ने वाले मेगा इवेंट की तैयारी की समीक्षा करते हुए भगवान का आशीर्वाद मांगा। घातक वायरस कोविड-19 का कहर अभी भी पिछले साल की तरह ही बना हुआ है। कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए इस बार भी विश्व प्रसिद्ध महाप्रभु की रथ यात्रा असाधारण स्थिति में होगी। 'कालिया ठाकुर' (जैसा कि भगवान जगन्नाथ ने उल्लेख किया है) पूरी दुनिया में टेलीविजन और सोशल मीडिया पर देखा जाएगा। 

कई भक्तों के लिए बहुप्रतीक्षित बड़े अवसर की तैयारी लगभग अंतिम चरण में है। पटनायक ने पिछले साल रथ यात्रा को बिना किसी परेशानी के पूरा करने के लिए सभी को धन्यवाद दिया और कामना की कि पुरी शहर के लोग पूरे दिल से सहयोग करेंगे जैसा कि उन्होंने पिछले साल किया था। मौजूदा कोविड स्थिति के कारण राज्य सरकार द्वारा भक्त-विहीन रथ यात्रा का आयोजन करने का यह लगातार दूसरा वर्ष है। सरकार ने रथ जुलूस के दौरान पुरी में 12वीं शताब्दी के मंदिर के सामने ग्रैंड रोड पर लोगों की उपस्थिति पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया है। रथ यात्रा दिवस से एक दिन पहले ग्रैंड रोड पर चिंता के तौर पर कोरोना कर्फ्यू कड़ा रहेगा। इसके अलावा, कोविड-19 नकारात्मक या वैक्सीन की दोनों खुराक देने वाले सेवकों को रथ खींचने की अनुमति दी जाएगी। पुरी के कलेक्टर समर्थ वर्मा ने कहा कि अधिकारियों को ड्यूटी में शामिल होने से पहले सीओवीआईडी ​​​​-19 प्रमाण पत्र भी प्रस्तुत करना होगा। बैठक में शामिल होते हुए स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री एनके दास ने कहा कि रथ यात्रा के दौरान स्वास्थ्य देखभाल के लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं.

इस बीच, त्योहार के लिए बमुश्किल तीन दिन दूर, पुरी के जिला प्रशासन ने स्वास्थ्य विभाग के साथ आरटी-पीसीआर परीक्षणों के लिए शिविर लगाए। भगवान जगन्नाथ के 3,000 सेवकों, 3,000 पुलिस कर्मियों, रथ निर्माण कार्य में लगे 1,000 सेवकों और श्री जगन्नाथ मंदिर प्रशासन के कर्मचारियों सहित लगभग 8,000 लोग उत्सव से पहले दूसरी बार परीक्षण से गुजरेंगे। वहीं करीब 1,000 मीडियाकर्मियों और अन्य सरकारी कर्मचारियों की कोविड-19 जांच के लिए विशेष जांच शिविर का भी आयोजन किया जा रहा है। प्रभु के नौ दिवसीय उत्सव में भाग लेने वाले लोगों को घातक संक्रमण के प्रसार की जांच के लिए चार बार कोविड परीक्षण से गुजरना होगा। रथ यात्रा के दौरान आपातकालीन सेवाओं के लिए ग्रांड रोड को ग्रीन जोन में तब्दील किया जाएगा। ग्रीन जोन में अग्निशमन वाहन और एंबुलेंस चल सकेंगे। एसपी ने कहा कि पुरी शहर के आसपास सुरक्षा कड़ी की जाएगी।

ख़त्म हुआ इंतजार! सामने आया सैफ-करीना के छोटे बेटे का नाम

पंजाब-राजस्थान की नहरों में बहते सैंकड़ों रेमडेसिविर की गुत्थी सुलझी, डेढ़ माह बाद गिरफ्तार हुए आरोपी

फाइजर और बायोएनटेक ने ट्रांसमिसिबल डेल्टा वेरिएंट को लक्षित करने के लिए कोविड बूस्टर शॉट किया विकसित

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -