नए साल की शुरुआत के साथ राजधानी में आज से लागु होगा ऑड-ईवन फॉर्मूला
नए साल की शुरुआत के साथ राजधानी में आज से लागु होगा ऑड-ईवन फॉर्मूला
Share:

नई दिल्ली। देश की राष्ट्रिय राजधानी दिल्ली को प्रदूषण से निजात दिलाने के लिए आज से ऑड-ईवन फॉर्मूला लागू किया जा रहा है. हलाकि के यह फॉर्मूला फ़िलहाल तो 1 से 15 जनवरी तक प्रायोगिक तौर पर लागु किया जा रहा है जिसके तहत आगामी 15 दिनों तक दिल्ली और एनसीआर वाले राजधानी में तारीख और अपनी कारो को नंबर से चला पाएंगे.

आज से नए साल की शुरुआत भी हो गई है और आज ऑड नंबर के साथ इस फॉर्मूले का आगाज किया जा रहा है और आज के दिन ऑड नंबर की कार वाले लोग ही राजधानी में अपनी गाड़ियों से आवागमन कर सकेंगे. इस फॉर्मूले के मुताबिक कार के रजिस्ट्रेशन का आखरी नंबर ही ऑड या ईवन नंबर माना जाएगा. साथ ही साथ दिल्ली सरकार ने यह भी तय किया है की जो भी इस नियम का उलंघन करेगा उस पर 2 हजार रुपए का जुर्माना होगा. लेकिन यह चालान सिर्फ एक दिन में एक बार ही किया जाएगा और कार जब्त नहीं की जाएगी.

इस फॉर्मूले के लागु करने पर दिल्ली सरकार ने लोगो से गुजारिश की है की वह इस नियम का पालन करे जिससे की देश की राजशानी को प्रदुषण से छुटकारा दिलाया जा सके. वही आपको बताते चले की इस ऑड-ईवन फॉर्मूले के तहत सीएनजी कारों को राहत मिली है लेकिन उन्हें IGL पंपों से स्टिकर लेना आवश्यक है. जिन कारो के पास स्टिकर नही होंगे वह राहत के योग्य नही रहेगी. इस फॉर्मूले के लागु करने के तहत केजरीवाल सरकार ने 3 हजार नई बसों का भी बंदोबस्त करने का दावा किया है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -