ओबामा की और से अजमेर शरीफ के लिए आई पहली बार चादर

Apr 19 2015 01:46 AM
ओबामा की और से अजमेर शरीफ के लिए आई पहली बार चादर
मुंबई : एक बार फिर अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भारत से अपनी मित्रता का परिचय देते हुए अजमेर के मशहूर सूफी संत हजरत ख्वाजा गरीब नवाज मोइनुद्दीन हसन चिश्ती की दरगाह के लिए एक चादर भिजवाई है। अजमेर में सोमवार से शुरू हो रहे 803वें उर्स के उद्घाटन पर यह चादर चढ़ाई जाएगी। 

राष्ट्रपति ओबामा की तरफ से भारत में अमेरिका के राजदूत रिचर्ड वर्मा, मिशन के उप प्रमुख माइकल पेलेटियर और अन्य अधिकारियों ने शुक्रवार सुबह चिश्ती फाउंडेशन के निदेशक हाजी सैयद सलमान चिश्ती को एक लाल रंग की कढ़ाईदार चादर सौंप दी। हाजी चिश्ती ने अमेरिकी राष्ट्रपति के इस पहल की सराहना करते हुए इसे ऐतिहासिक और स्वागतयोग्य कदम बताया। 

हाजी चिश्ती के मुताबिक पाकिस्तान और श्रीलंका समेत तमाम दक्षिण एशियाई देशों के राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और अन्य शीर्ष नेता दरगाह पर चढ़ाने के लिए ऐसी चादरें भिजवाते रहे हैं, लेकिन यह पहला मौका है जब किसी गैर-दक्षिण एशियाई देश के प्रमुख ने अजमेर शरीफ के लिए चादर भेजी है। इससे वैश्विक शांति के लिए अच्छा संदेश जाएगा।' उन्होंने कहा कि यह चादर सोमवार से शुरू हो रहे उर्स के उद्घाटन मौके पर सुबह 11 बजे दरगाह पर चढ़ाई जाएगी।