ओबामा ने मोदी को कहा भारत का "रिफॉर्मर इन चीफ"

Apr 16 2015 08:12 PM
ओबामा ने मोदी को कहा भारत का
style="text-align: justify;">न्यूयॉर्क : अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अपने करीबी मित्र के नरेंद्र मोदी की तारीफों एक बार फिर तारीफ की है। ओबामा मोदी की कामयाबी के कायल हो गए हैं। टाइम मैगजीन में ओबामा ने मोदी को भारत का "रिफॉर्मर इन चीफ" कहकर संबोधित किया है। मोदी ने ट्वीट कर ओबामा का आभार व्यक्त किया और उनके शब्दों को प्रेरणास्पद बताया। मैगजीन द्वारा दुनिया के 100 प्रभावशाली लोगों की सूची में मोदी को शामिल किए जाने पर ओबामा ने मैगजीन के लिए उनका प्रोफाइल लिखा है। 

"भारत का रिफॉर्मर इन चीफ" नाम से लिखे प्रोफाइल में ओबामा ने कहा, "बचपन में मोदी ने अपने पिता को चाय बेचने में मदद की और आज दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के प्रमुख हैं। गरीबी से प्रधानमंत्री तक के सफर की उनकी कहानी भारत के विकास की गतिशीलता और क्षमता का प्रतीक है।" ओबामा ने कहा कि मोदी के पास गरीबी को कम कर करने, शिक्षा में सुधार तथा महिलाओं और लड़कियों के सशक्तिकरण का महत्वाकांक्षी दृष्टिकोण है। 

मोदी ने पर्यावरणीय चुनौतियों के सापेक्ष भारत की वास्तविक आर्थिक क्षमता को पंख लगाया है। ओबामा ने कहा, "भारत की तरह ही मोदी भी प्राचीनता और आधुनिकता का संगम हैं। वो योग के पैरोकार हैं और साथ ही भारतीय जनता के साथ ट्विटर के जरिये जुड़े हैं और डिजिटल भारत की कल्पना रखते हैं।" ओबामा ने पिछली साल मोदी के साथ अमेरिका में डॉ. मार्टिन लूथर किंग जूनियर के स्मारक के दौरे को भी याद किया।