इस तरह आप भी हाथ-पैरों को सुन्न होने से बचाएं
इस तरह आप भी हाथ-पैरों को सुन्न होने से बचाएं
Share:

एक ही अवस्था में बैठ कर देर तक काम करने से भी हाथ-पैर सुन्न हो जाते हैं। यह समस्या अक्सर तब होती है जब हाथ-पैरों पर दबाव पड़ता है, तंत्रिका में चोट लगती है, ठंडी चीजों और शराब का अधिक सेवन करते हैं, धूम्रपान करते हैं। इसके अलावा डायबिटीज, थकान, विटामिन बी या मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्वों की कमी भी इस समस्या के कारण हो सकते हैं। यह किसी बड़ी और गंभीर बीमारी का संकेत भी हो सकता है।

नंगे पैर हरी घास पर चलने से होंगे कई फायदे

यह है सुन्नी के कारण 

हम आपको बता दें सिंकाई से हाथ-पैरों को सुन्न होने से बचाया जा सकता है। इसके अलावा जैतून, नारियल या सरसों के तेल से मालिश करने से भी काफी आराम मिलता है। इन तेलों की मालिश शरीर में रक्त प्रवाह को बढ़ाती है। सबसे पहले प्रभावित हिस्से पर गरम पानी का सेंक करें। यह सुन्न हिस्से में रक्त की आपूर्ति बढ़ाने में मदद करता है। इसके अलावा, यह उस हिस्से की मांसपेशियों और नसों को आराम देता है।

सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है राजमा

इस तरह होता है फायदा 

इसी के साथ हाथ या पैर में सुन्नपन आने पर मालिश इस समस्या से निपटने का सबसे आसान और सरल तरीका है। यह रक्त संचार को बढ़ाता है, जिससे सुन्नता में कमी आती है। इसके अलावा यह मसल्स और नसों को प्रोत्साहित कर समग्र कामकाज में सुधार करता है। अपने हाथों में गरम जैतून, नारियल या सरसों का तेल लेकर इसे सुन्न हिस्से में लगा कर पांच मिनट के लिए गोल-गोल घुमाते हुए अपनी उंगालियों से मालिश करें। 

बालों को झड़ने से रोकने में मदद करेंगे अमरूद के पत्ते

इस तरह आप भी पा सकते है होठों की नमी

सेहत के लिए फायदेमंद होती है मूंग की दाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -