PM जन-धन खातों की संख्या 50 करोड़ के पार, उनमे जमा हैं 2 लाख करोड़, महिलाओं को सर्वाधिक लाभ
PM जन-धन खातों की संख्या 50 करोड़ के पार, उनमे जमा हैं 2 लाख करोड़, महिलाओं को सर्वाधिक लाभ
Share:

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी पहल 'प्रधानमंत्री जन धन योजना' ने एक और उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल की है। वित्तीय समावेशन के उद्देश्य से चलाए गए इस कार्यक्रम में खोले गए जन धन खातों की संख्या और उनमें जमा की गई कुल धनराशि में उल्लेखनीय वृद्धि दर्ज की गई है। प्रधानमंत्री जन धन योजना (PMJDY) के तहत स्थापित बैंक खातों की संख्या अब 500 मिलियन यानी 50 करोड़ से अधिक हो गई है, जो एक असाधारण उपलब्धि है। इन खातों में संचयी जमा राशि 2.03 ट्रिलियन रुपये (2 लाख करोड़ से अधिक) की सीमा को पार कर गई है। प्रधान मंत्री मोदी ने इस उपलब्धि पर प्रसन्नता व्यक्त की और रेखांकित किया कि इनमें से आधे से अधिक खाते महिलाओं के पास हैं। इसके अलावा, ग्रामीण और अर्ध-शहरी क्षेत्रों में स्थापित 67 प्रतिशत खातों के साथ, यह पहल पूरे देश में वित्तीय समावेशन का विस्तार सुनिश्चित कर रही है।

9 अगस्त, 2023 की नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार, जन धन खातों की कुल संख्या 50 करोड़ से अधिक हो गई है। इन खातों में से 56 प्रतिशत महिलाओं के खाते में हैं, और 67 प्रतिशत ग्रामीण और अर्ध-शहरी क्षेत्रों में शुरू किए गए हैं। इन खातों में जमा राशि 2.03 ट्रिलियन रुपये से अधिक है, और लगभग 340 मिलियन RuPay कार्ड जारी किए गए हैं। PDJDY खातों में औसत शेष राशि 4,076 रुपये है। इसके अतिरिक्त, 55 मिलियन से अधिक जन धन खाते प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (DBT) के लाभार्थी हैं। इस पहल की पहुंच को 850,000 से अधिक बैंक मित्रों का भी समर्थन प्राप्त है, जो देश भर में पहले से बैंक रहित आबादी के लिए बैंकिंग सेवाओं की सुविधा प्रदान कर रहे हैं। बता दें कि, 28 अगस्त 2014 को लॉन्च होने के बाद से, प्रधान मंत्री जन धन योजना (PMJDY) ने नौ वर्षों की अवधि में आर्थिक रूप से वंचित लोगों के जीवन पर बेहद सकारात्मक और परिवर्तनकारी प्रभाव डाला है। इस योजना का मुख्य दर्शन वंचित व्यक्तियों को न्यूनतम कागजी कार्रवाई के साथ बैंकिंग सेवाओं का विस्तार करना है, जिससे उन्हें शून्य शेष आवश्यकताओं और शुल्क के साथ बुनियादी बचत बैंक जमा (BSBD) खाते खोलने का अवसर मिलता है। इसके अलावा, खाताधारकों को नकद निकासी और व्यापारी भुगतान के लिए स्वदेशी डेबिट कार्ड जारी करने के साथ-साथ 2 लाख रुपये के मुफ्त दुर्घटना बीमा कवरेज का लाभ मिलता है।

रिपोर्ट के अनुसार, 'जन धन' योजना ने महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए आधारशिला के रूप में भी काम किया है। मोदी सरकार ने अपनी पहलों में लगातार महिला सशक्तिकरण को प्राथमिकता दी है। इस जोर ने ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों में प्रगति में अनुवाद किया है, जिससे सभी क्षेत्रों में महिलाओं की प्रगति हुई है। सरकार महिलाओं के हितों की वकालत करते हुए उनके सामाजिक, शैक्षिक और आर्थिक उत्थान के लिए समर्पित है। विशेष रूप से, जन धन योजना ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को बैंकिंग प्रणाली से जोड़ने में सहायक रही है, जिससे सामान्य आबादी को शून्य-शेष खाता खोलने की सुविधा मिलती है। इस पहल ने न केवल व्यक्तियों को वित्तीय स्वायत्तता प्रदान की है, बल्कि प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (DBT) के माध्यम से सरकारी सब्सिडी वितरण को भी सुव्यवस्थित किया है, जिससे भ्रष्टाचार पर काफी हद तक अंकुश लगा है। प्रधानमंत्री जन धन योजना की पर्याप्त सफलता इसके महिलाओं पर ध्यान केंद्रित करने से रेखांकित होती है, जिसमें आधे से अधिक खाते महिला लाभार्थियों के पास हैं। 28 अगस्त 2014 को प्रधान मंत्री मोदी द्वारा इसके उद्घाटन के बाद से, यह पहल ग्रामीण समुदायों को आर्थिक रूप से ऊपर उठाने के लिए एक शक्तिशाली उपकरण के रूप में उभरी है। इस कार्यक्रम के माध्यम से अब 500 मिलियन से अधिक लोगों को बैंकिंग प्रणाली में एकीकृत किया गया है, जो एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है।

जनधन खातों का आकर्षण बढ़ाने के लिए सरकार ने ओवरड्राफ्ट सुविधा को 5,000 रुपये से बढ़ाकर 10,000 रुपये कर दिया है। इसके अलावा, RuPay कार्ड से जुड़ा बीमा कवरेज, जो दुर्घटनाओं से बचाता है, 28 अगस्त, 2018 के बाद शामिल होने वाले खाताधारकों के लिए 1 लाख रुपये से बढ़ाकर 2 लाख रुपये कर दिया गया है। ये संवर्द्धन खाताधारकों के लिए अधिक व्यापक वित्तीय सुरक्षा जाल का विस्तार करते हैं और उनका कल्याण सुनिश्चित करते हैं। प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (DBT) की प्रणाली ने देश भर में PMJDY खाताधारकों के लिए सुचारू लेनदेन सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। DBT मिशन, NPCI, बैंकों और विभिन्न मंत्रालयों के साथ सहयोग करते हुए, वित्त विभाग ने सरकारी योजनाओं के तहत लाभों का समय पर वितरण सुनिश्चित करने के लिए सक्रिय रूप से काम किया है। इस तंत्र ने लाभ हस्तांतरित करने की प्रक्रिया को सुव्यवस्थित कर दिया है, जिससे जन धन खाता धारकों को बिना कटौती के तुरंत धन प्राप्त करने में सक्षम बनाया गया है।

चंद्रयान-3 ने जारी की चाँद की नई तस्वीरें, 23 अगस्त को ISRO की अग्निपरीक्षा

'कांग्रेस सत्ता में आई, तो फिर बिचौलिया राज ले आएगी..', तेलंगाना के सीएम KCR ने बोला हमला

छत्तीसगढ़ से सामने आया बकरे की हत्या का अजीबोगरीब मामला, पुलिस भी रह गई दंग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -