BHIM UPI एप से FASTag रिचार्ज करके दोगुना टोल देने से कर सकते है बचाव, जानिये आसान तरीका
BHIM UPI एप से FASTag रिचार्ज करके दोगुना टोल देने से कर सकते है बचाव, जानिये आसान तरीका
Share:

15 दिसंबर से फास्टैग (FASTag) देशभर में लागू किया जा सकता है। इसके अलावा अब फास्टैग के रिचार्ज को लेकर ज्यादा टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। सरकार ने एक खास सुविधा उपलब्ध कराई है, जिसके चलते हैं मिनटों में उसे रिचार्ज किया जा सकता है। आसान होगा सफर- नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) के मुताबिक अब लोग वाहन पर लगे फास्टैग को BHIM UPI के जरिए रिचार्ज कर सकेंगे। एनपीसीआई का कहना है कि वाहन मालिक भीम यूपीआई से फास्टैग को रिचार्ज करके टोल प्लाजा पर बेझिझक सफर कर सकेंगे। ये रिचार्ज किसी भी भीम यूपीआई एप से किया जा सकता है। देना पड़ सकता है दोगुना टोल - इसका फायदा यह हो सकता है कि कभी आप अपने फास्टैग के वॉलेट को रिचार्ज करना भूल जाएं और टोल प्लाजा से निकल रहे हों, तो आपको फास्टैग लेन में घुसने पर दोगुनी टोल राशि नहीं देनी होगी। अभी तक फास्टैग को जारी करने वाले बैंक के पोर्टल पर जाकर ही रिचार्ज किया जा सकता है। अगर आपने ऑनलाइन अमेजन से खरीदा है तो ये सुविधा आने के बाद आधिकारिक फास्टैग एप से भी रिचार्ज किया जा सकता है।

ये है तरीका
अगर आपके पास किसी भी बैंक का फास्टैग है, तो उसे भीम यूपीआई से रिचार्ज इस तरह से कर सकते हैं...
सबसे पहले BHIM UPI एप में लॉग-इन करें।
होम स्क्रीन पर Send ऑप्शन को चुनें।  
इसके बाद NETC FASTag UPI ID जैसे netc.VehicleNumber@BankUPIHandle लिखें, इसमें फास्टैग जारी करने वाले बैंक का नाम यूपीआई हैंडल में लिखा जाएगा।
उदाहरण के लिए NETC.UP99TUV2100@axisbank फॉर्मेट में लिखा जाएगा। यह एसबीआई, एचडीएफसी सभी के लिए अलग-अलग होगा।
इसके बाद इसे वैरिफाई करना है।  
इसके बाद रिचार्ज राशि भरें।
एप में पिन डाल कर ट्रांजेक्शन को ऑथेंटिकेट करें।
इसके बाद आपके पास ट्रांजेक्शन कन्फर्मेशन का एसएमएस आएगा।
 
फिलहाल फास्टैग सुविधा HDFC Bank, ICICI Bank, State Bank of India, Kotak Mahindra Bank, Axis Bank, Airtel Payments Bank और Paytm Payments Bank दे रहे हैं। फिलहाल भीम एप में अलग से फास्टैग रिचार्ज की कोई सुविधा नहीं दी गई है। अब तक बिके 1.04 करोड़ टैग्स- सरकार के आंकड़ों के मुताबिक अभी तक 1.04 करोड़ फास्टैग्स की बिक्री हो चुकी है और रोजाना औसतन एक लाख फास्टैग जुड़ रहे हैं। वहीं फास्टैग्स के जरिये भुगतान करने वालों की संख्या भी बढ़ी है। दिसंबर के तीसरे हफ्ते में फास्टैग से भुगतान 44 करोड़ रुपये को पार कर गया है, जो नवंबर में 26.4 करोड़ रुपये था। सड़क परिवहन मंत्रालय के अनुसार देशभर में 523 फास्टैग टोल प्लाजा हैं और औसतन कलेक्शन 78.6 करोड़ रुपये प्रति दिन है।

Samsung Galaxy A30s स्मार्टफोन का नया वेरिएंट होगा जबरदस्त, जानिए फीचर

Oppo ने लॉन्च किये वायरलेस ईयरबड्स, जानें कीमत

Vivo S1 Pro स्मार्टफोन के लॉन्च से पहले लीक हुई कीमत, जानें पूरी डिटेल्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -