अब सर्दियों में बंद नहीं होगी आपकी गाड़ी, बस अपना लें ये टिप्स
अब सर्दियों में बंद नहीं होगी आपकी गाड़ी, बस अपना लें ये टिप्स
Share:

देश के कई भागों में सर्दियों के मौसम शुरू ने दस्तक दे दी है, लेकिन इस मौसम में गर्मी से राहत मिलने के साथ ही बहुत सारी समस्याएं भी उत्पन्न होने लग जाती है। खासकर गाड़ी चलाने वाले लोगों को कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ जाता है। इस मौसम में सबसे ज्यादा दिक्कत CNG कार चलाने वाले लोगों को होती है, क्योंकि सर्दी में फ्यूल टैंक में भरी CNG गैस अधिक ठंडी की वजह से टैंक में ही जम जाता है इससे गाड़ी को स्टार्ट करने भी बहुत परेशानी होती हैं। ऐसे में यदि आप भी एक CNG कार का  उपयोग कर पाएंगे हैं तो आपको कुछ जरूरी टिप्स को अवश्य अपनाना चाहिए। 

फुल रखें टंकी: ठंड के मौसम में कोई दिक्कत न हो इसके लिए आपको हमेशा अपने सीएनजी टैंक को फुल रखना जरुरी है, या कम से कम आधे से अधिक रखना चाहिए, जिससे आपकी गाड़ी में कोई भी परेशानी नहीं आने वाली है और साथ ही ज्यादा माइलेज भी प्रदान किया जा रहा है। 

क्यों टैंक फुल रखना है जरूरी?: सर्दियों में अधिक ठंड और और हवा में नमी की वजह से धीरे धीरे टैंक में हवा इकठ्ठी ही होने लग जाती है इसमें जैसे ही गाड़ी को स्टार्ट भी किया जा रहा है तो उसमे हवा में मौजूद पानी भी गर्म होकर पिघलने लग जाता है और लिक्विड CNG के साथ मिक्स होने लगा है, जिससे कार के फ्यूल पंप में दिक्कत उत्पन्न होने लगी है। यह इंजन को भी नुकसान पहुंचा सकता है और आपको कार से कम माइलेज भी मिलने लग जाएगा।  

सुरक्षा के लिहाज से भी है जरुरी: ठंड के मौसम में कार में CNG टैंक को फुल रखने समझदारी का काम भी हो रहा है। ठंड में कभी कभार ज्यादा  मौसम खराब होने पर ट्रैफिक में लंबा जाम लग जाता है, ऐसे में फुल टैंक CNG को जमने नहीं देता है और हमेशा गर्म रहता है, जिससे आपको बीच रास्ते में किसी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता है।

Realme ने पेश किया अपना अब तक का सबसे सस्ता मोबाइल

हंगामा मचाने आ रहा है Airtel का दमदार रिचार्ज...

Vi का एक और बड़ा धमाका! कॉलिंग और डाटा के साथ फ्री मिलेगी ये खास सुविधा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -