अब कोहरे में भी कर पाएंगे आप भी ड्राइविंग, जानिए कैसे
अब कोहरे में भी कर पाएंगे आप भी ड्राइविंग, जानिए कैसे
Share:

सर्दियों का मौसम चल रहा है और कोहरा भी पड़ने लग गया है। अभी जिसमे और बढ़ोत्तरी होना जरुरी है। जिससे कार ड्राइव करने में बहुत अधिक मुश्किल का सामना करना पड़ रहा है। लेकिन अगर आप कार में दिए जाने वाले कुछ फीचर्स का सही प्रयोग करेंगे, तो आपको ड्राइविंग में बहुत आसानी होने वाली है।

फोग लैंप: कोहरे में कार ड्राइव करने में सबसे बड़ी दिक्कत तब होने लग जाती है, जब रास्ता ठीक से नहीं दिखाई दे रहा। ऐसे में कई लोग अपनी कार को हाई बीम लाइट पर ड्राइव करते हैं। जोकि बिलुकल गलत है। ऐसी कंडीशन में आपको फोग लैंप का ऑन करें और अगर न हों, तो हेड लाइट को लो बीम पर ही रख दें।

क्लीन विंडशील्ड़: कोहरे में कार ड्राइविंग के समय दूसरी सबसे बड़ी परेशानी, कार के विंडशील्ड पर भाप जमने लग जाती है। जिससे रास्ता ठीक से दिखाई नहीं देता। इसके लिए आप एसी और ब्लोअर, किसी का भी प्रयोग कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए फैन को विंडशील्ड पर एडजस्ट कर दें।

डिफ्रॉस्ट वेंट: कोहरे में ड्राइविंग करते समय साइड मिरर्स पर ओस गिरने से पीछे से आने वाले वाहनों को सही से नहीं देखा जा सकता। इसलिए जिन कारों में डिफॉगर की सुविधा भी पेश कर दी गई है। उनमें इसका प्रयोग करना बेहतर होता है। ताकि रियर व्यू मिरर के जरिये भी आप पीछे से आने वाले वाहनों पर नजर रख पाएं।

वाइपर करे प्रयोग: कभी-कभी कोहरा इतना अधिक होता है, कि छोटी-छोटी बूंदें फुहार की तरह झड़ने लगती है। ऐसी स्थिति में आप, जरुरत के अनुसार वाइपर का प्रयोग कर सकते हैं। इससे विंडशील्ड क्लियर बनी हुई है।

हैजर्ड लाइट्स का प्रयोग: जिसके प्रयोग कोहरे की ऐसी स्थिति में करना चाहिए, जब आपके सारे तरीके अपनाने के उपरांत भी कार ड्राइव करने में मुश्किल होने लगी है। ताकि इससे बाकि वाहन आपकी स्थिति समझ सकें और आप भी दूसरों से उचित दूरी बना कर रखें या फिर किसी भी कारण से अगर सड़क पर आपको रुकना पड़े, तब इसका प्रयोग जरूर करें।

गणतंत्र दिवस पर भारत में दस्तक देने जा रही है 5 डोर वाली थार

खत्म होने जा रहा है फास्टैग से टोल कलेक्शन, अब ट्रैफिक से मिलेगी निजात

सिट्रोएन सी3 इलेक्ट्रिक भारत में हो गई लॉन्च

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -